Data Collection Operator in Tesla: इलेक्ट्रिक गाड़ियों की द‍िग्‍गज कंपनी टेस्ला ने अनोखा मौका दिया है. कंपनी के अनुसार जो लोग रोजाना 7 घंटे से ज्यादा चल सकते हैं, उन्‍हें हर घंटे 48 डॉलर (करीब 4000 रुपये) मिलेंगे. यह पैसा टेस्ला के रोबोट ऑप्‍ट‍िमस को ट्रेनिंग देने के लिए दिया जाएगा. लोगों को मोशन-कैप्चर तकनीक के जर‍िये रोबोट को सिखाना होगा. इस तरह लोग रोजाना 28,000 रुपये तक कमा सकते हैं. इस ह‍िसाब से महीने में यह पैसा करीब साढ़े 8 लाख रुपये (28000*30=8.4 लाख) होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक साल से रोबोट को लेकर तेजी से काम हुआ


टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने साल 2021 में पहली बार ऑप्टिमस नाम के रोबोट के बारे में जानकारी दी थी. उनका सपना था कि यह रोबोट कई तरह के काम कर सके, जैसे फैक्ट्री में काम करना या लोगों की देखभाल करना. पिछले एक साल में टेस्ला ने इस रोबोट को बनाने को लेकर काफी कोश‍िश की. इतना ही नहीं उन्होंने कई लोगों को काम पर भी रखा ताक‍ि वे ऑप्टिमस को खासत तरह के कपड़े पहनकर सिखा सकें.


डाटा कलेक्शन ऑपरेटर की जॉब
टेस्‍ला की तरफ से ऑफर की गई जॉब को 'डाटा कलेक्शन ऑपरेटर' (Data Collection Operator) कहा जाता है. इसमें लोगों को टेस्ट रूट्स पर चलना होता है और उन्हें खास तरह के कपड़े (मोशन-कैप्चर सूट) और वर्चुअल रियलिटी हेडसेट पहनना होगा. यह सब उन्हें दिन में 7 घंटे से ज्यादा करना होगा. इस काम में डाटा कलेक्‍ट करना, उसका एनाल‍िस‍िस करना, रिपोर्ट लिखना और छोटे-मोटे इक्‍युपमेंट से जुड़े काम शामिल हैं. इस काम के लिए कुछ शारीरिक योग्यताएं भी चाहिए. जैसे आदमी की लंबाई 5 फीट 7 इंच से 5 फीट 11 इंच के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा वह कम से कम 30 पाउंड का वजन उठा सके और लंबे समय तक VR इक्‍युपमेंट चला सके.


नौकरी के साथ कंपनी दे रही कई फायदे
टेस्ला की नौकरी में अच्छी सैलरी के अलावा लोगों को पहले दिन से ही कई फायदे मिलेंगे. जैसे मेडिकल सुव‍िधा, दांत और आंखों का इलाज, फैम‍िली ब‍िल्‍ड‍िंग सपोर्ट और रिटायरमेंट बेन‍िफ‍िट आद‍ि. कंपनी की तरफ से और भी खास तरह की सुविधाएं दी जाती हैं जैसे टेस्ला बेबीज प्रोग्राम, वेट लॉस के साथ धूम्रपान छोड़ने के प्रोग्राम और कई तरह के इंश्‍योरेंस ऑप्‍शन आद‍ि.


हर घंटे 48 डॉलर का भुगतान!
इस काम के लिए कंपनी की तरफ से 25.25 से 48 डॉलर प्रति घंटा का भुगतान क‍िया जाएगा. यानी आप 2120 रुपये से लेकर 4000 रुपये घंटा तक कमा सकते हैं. यह पे-आउट काम करने वाले के अनुभव, उसकी काबिलियत और जगह के हिसाब से बदल सकता है. इस काम में नकद और शेयर के रूप में भी इनाम मिल सकता है. इसलिए यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा मौका है जो रोबोट और AI बनाने के नए तरीकों पर काम करना चाहते हैं.


कंपनी की तरफ से बताया गया क‍ि इस काम में अलग-अलग शिफ्ट होती हैं. पहली शिफ्ट सुबह 8 से शाम 4:30 बजे तक, दूसरी शाम 4 से रात 12:30 बजे तक और तीसरी रात 12 से सुबह 8:30 बजे तक हो सकती है. इस जॉब से जुड़ी पूरी जानकारी आपको टेस्ला के कर‍ियर पेज पर म‍िल जाएगी. यह जॉब आपको कैलिफोर्निया के पालो अल्टो में जाकर करनी होगी.