Diwali 2022: त्योहार का मौसम चल रहा है. ऐसे में लोग त्योहार के इस सीजन में अपने घर जाने के लिए भी बेताब रहते हैं. वहीं लंबी दूरी की यात्रा के लिए लोग ट्रेन से यात्रा करना काफी पसंद करते हैं लेकिन फेस्टिवल सीजन में ट्रेन की कंफर्म टिकट मिलना आसान नहीं होता है और साथ ही रेलवे स्टेशन जाकर टिकट विंडो पर खड़े होकर टिकट बनवाने में भी काफी समय लगता है. ऐसे में यात्री ऑनलाइन भी टिकट बुक कर सकते हैं. ऑनलाइन टिकट बुकिंग के जरिए यात्रियों को लाइन में भी नहीं लगना पड़ता और पूरी प्रक्रिया जल्दी से पूरी भी की जा सकती है. अगर आपको भी त्योहार पर घर जाने के लिए टिकट बुक करनी है तो इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

IRCTC Train Ticket


इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) टिकट काउंटर पर कतार में लगने की बजाय ऑनलाइन टिकट बुक (Online Train Ticket Booking) करने का एक परेशानी मुक्त तरीका प्रदान करता है. इसके लिए यात्री वेबसाइट irctc.co.in पर लॉग इन कर सकते हैं. इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन करके और अकाउंट बनाने के बाद ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं.


ऑनलाइन टिकट बुकिंग की प्रक्रिया (Online Ticket Booking Process)


- अपने IRCTC अकाउंट को आईडी, पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें.
- पेज पर Book Your Ticket का ऑप्शन आएगा.
- अब From-To विकल्प में अपना मूल और गंतव्य स्टेशन दर्ज करें, यात्रा की तिथि और यात्रा के लिए पसंदीदा श्रेणी का चयन करें.
- इसके बाद Find Train पर क्लिक करें.
- अगले पेज पर वो ट्रेन आ जाएगी, जो आपके गंतव्य तक जाएंगी.
- यहां ट्रेन का नाम, ट्रेन का नंबर, ट्रेन के चलने का समय, ट्रेन के गंतव्य तक पहुंचने के समय के साथ ही यात्रा का कुल समय भी बताया जाता है.
- इसके बाद जिस ट्रेन से यात्रा करनी है, वो ट्रेन चुनें.
- चयनित ट्रेन में टिकट बुक करने के लिए 'Book Now' पर क्लिक करें.
- इसके बाद अगले पेज पर यात्रा करने वाली यात्री की डिटेल मांगी जाएगी. वहीं यात्रियों के नाम, आयु, लिंग, बर्थ वरीयता और भोजन वरीयता दर्ज करें.
- सभी डिटेल देने के बाद 'Continue Booking' पर क्लिक करें.
- इसके बाद टिकट की डिटेल, कुल किराया और बर्थ की उपलब्धता दिखेगी.
- सभी विवरणों की जांच करने के बाद भुगतान प्रक्रिया के लिए 'Continue Booking' पर क्लिक करें
- इसके बाद भुगतान करने के कई विकल्प मिलेंगे. उनका उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं.
- पेमेंट हो जाने के बाद आपकी टिकट बुक हो जाएगी.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर