Aadhaar Based Fingerprint: आपने अक्‍सर आधार कार्ड से जुड़े फ्रॉड की खबरों के बारे में सुना होगा. लेक‍िन अब ऐसा करना आसान नहीं होगा. दरअसल, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की तरफ से फिंगरप्रिंट बेस्‍ड आधार सत्यापन शुरू क‍िया है. यह आधार के सत्‍यापन को और सुरक्षित बनाने के लिए नया स‍िस्‍टम पेश क‍िया गया है. अब यद‍ि आपके आधार कार्ड का कोई दुरुपयोग करता है तो आपको इस बारे में तुरंत पता चल जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेकेन‍िज्‍म बेस्‍ड पेमेंट स‍िस्‍टम मजबूत होगा
पूरी तरह से स‍िस्‍टम में आ चुका यह मेकेन‍िज्‍म बेस्‍ड पेमेंट स‍िस्‍टम को मजबूत करेगा. साथ ही अपराधी तत्वों की तरफ से आधार के म‍िसयूज के प्रयासों पर लगाम लगेगी. इसके बैंकिंग और वित्तीय, दूरसंचार और सरकारी क्षेत्रों में ज्‍यादा इस्‍तेमाल होने की संभावना है. एआई (AI) और मशीन लर्निंग (ML) बेस्‍ड स‍िक्‍योर‍िटी स‍िस्‍टम 'दर्ज फिंगरप्रिंट के सत्यापन के लिए अंगुली का बारीक ब्योरा और अंगुली की तस्वीर के मेल’ का उपयोग कर रहा है.


यूआईडीएआई (UIDAI) की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि स्‍ट्रांग फ‍िंगरप्र‍िंट बेस्‍ड ‘आधार’ सत्यापन के लिए नए स‍िक्‍योर‍िटी स‍िस्‍टम की घोषणा करते हुए कहा कि ‘इससे आधार सत्यापन ज्‍यादा मजबूत और सुरक्षित हो जाएगा.’ दो चरण वाले नए वेर‍िफ‍िकेशन स‍िस्‍टम की वास्तविकता को प्रमाणित करने के लिए जांच बढ़ाई जा रही है, जिससे धोखाधड़ी की आशंका और कम हो सके. (Input : PTI)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे