Agriculture Ministry: सरकार की ओर से किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं के जरिए सरकार का उद्देश्य किसानों का कल्याण करना है. वहीं केंद्र सरकार की ओर से किसानों के हित के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है. इन योजनाओं में सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक लाभ भी दिया जा रहा है. इसके अलावा कई ऐसी योजनाएं भी हैं, जिनके जरिए किसानों को फसलों को लेकर भी फायदा पहुंचाया जाता है. वहीं पिछले साल भी किसानों को सरकार की ओर से काफी फायदा मिला है. इसकी जानकारी भी सरकार की ओर से दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों की फसल
सरकार की ओर से किसानों के फसलों के लिए निर्यात को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. निर्यात के जरिए किसानों की फसलों को बेहतर दाम भी मिल जाता है. सरकार की ओर वित्त वर्ष में गेहूं का निर्यात किया गया, जिसमें उछाल भी देखने को मिला है. Agriculture INDIA के ट्विटर हैंडल की ओर से बताया गया कि गेहूं के निर्यात में वित्त वर्ष (2022-23) की दूसरी छमाही में 136 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.



फसलों का निर्यात
गेहूं में उछाल के साथ ही दूसरी फसलों के निर्यात में भी उछाल देखने को मिला है. जिससे किसानों को भी काफी फायदा हुआ है. गेहूं के साथ ही बासमती चावल के निर्यात में भी तेजी देखने को मिली है. Agriculture INDIA के ट्विटर हैंडल से बताया गया कि वित्त वर्ष 2022-23 के छह महीनों के दौरान बासमती चावल के निर्यात में 37.36 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है.



किसानों को फायदा
ऐसे में पिछले कुछ महीनों में गेहूं और चावल के निर्यात में इजाफा देखने को मिला है. जिससे किसानों को भी काफी फायदा मिला है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं