Who Is Acharya Pramod Krishnam: प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को संभल ज‍िले (यूपी) के एचौड़ा में कल्कि धाम का श‍िलान्‍यास कर द‍िया. मंद‍िर के श‍िलान्‍यास के मौके पर मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ और आचार्य प्रमोद कृष्णम भी मौजूद रहे. आचार्य प्रमोद कृष्णम श्री कल्कि धाम न‍िर्माण न्‍यास के अध्‍यक्ष हैं. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि आचार्य प्रमोद का राजनीत‍ि में भी अच्‍छा खासा रसूक है. वह कांग्रेस के ट‍िकट पर दो बार लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं. हालांक‍ि दोनों बार ही वह चुनाव जीतने में कामयाब नहीं हो पाए. कल्कि पीठाधीश्‍वर के नाम से मशहूर प्रमोद कृष्‍णम लंबे समय तक कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़े रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पार्टी व‍िरोधी गत‍िव‍िध‍ियों के कारण कांग्रेस से न‍िकाले


प‍िछले द‍िनों कांग्रेस ने उन्‍हें पार्टी व‍िरोधी गत‍िव‍िध‍ियों के कारण न‍िकाल द‍िया. उन्‍होंने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के गढ़ संभल से अपनी क‍िस्‍मत आजमायी थी. इसके बाद 2019 में उन्‍होंने लखनऊ सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा. लेक‍िन यहां भी उन्‍हें जीत नहीं म‍िल पाई. लेक‍िन क्‍या आपको पता है करोड़ों के माल‍िक आचार्य प्रमोद कृष्‍णम की लोकप्र‍ियता भी जबरदस्‍त है और वह हथ‍ियारों के भी शौकीन हैं. 1990 में आचार्य प्रमोद ने संभल में कल्कि फाउंडेशन की स्थापना की. इसके बाद उन्‍होंने 1996 में कल्कि धाम की स्थापना की. अब यहां पर कल्कि मंदिर की आधारशिला रखी गई है.


2019 में घोष‍ित की संपत्‍त‍ि


साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्‍याशी के तौर पर उन्‍होंने इलेक्‍शन कमीशन को जो ब्‍योरा द‍िया था, उसके अनुसार वह करोड़पत‍ि हैं. 2019 में उन्‍होंने लखनऊ सीट से ताल ठोकी थी. उस समय घोष‍ित क‍िये गए चुनावी हलफनामे के अनुसार उनके पास 4 करोड़ 97 लाख 65,383 रुपये की कुल संपत्ति है. उनकी फैम‍िली के पास कुल 85000 की नगदी है. इसमें उनकी पत्‍नी के पास 20 हजार और उनके पास 25 हजार रुपये हैं. उनके तीन अलग-अलग बैंक अकाउंट में कुल 18 लाख रुपये हैं. उनकी पत्‍नी के पास 15.20 लाख रुपये की चल संपत्ति है. उनके खुद के पास 31.79 लाख की चल संपत्‍त‍ि है.


अचल संपत्‍त‍ि में क्‍या-क्‍या
प्रमोद कृष्‍णम के पास करीब एक करोड़ रुपये कीमत की खेती की जमीन है. द‍िल्‍ली से सटे गाज‍ियाबाद में उनके पास 2 करोड़ की प्रॉपर्टी है. गाज‍ियाबाद में उनकी पत्‍नी के नाम पर भी करीब 75 लाख रुपये कीमत की जमीन है. उनके पास कुल म‍िलाकर करीब तीन करोड़ रुपये की अचल संपत्‍त‍ि है. लेक‍िन इसका मार्केट प्राइस चार करोड़ से ज्‍यादा है. उनके पास 12 लाख रुपये की और पत्‍नी के पास 15 लाख रुपये की गोल्‍ड ज्‍वैलरी है.


हथ‍ियारों के भी शौकीन
आचार्य प्रमोद कृष्‍णम ने लोकसभा चुनाव के दौरान द‍िये अपने हलफनामे में ल‍िखा क‍ि उनके पास राइफल और पिस्टल का भी लाइसेंस है. उनके पास 60 हजार रुपये कीमत की एक राइफल और 85 हजार रुपये की एक प‍िस्‍टल है. उनके ऊपर क‍िसी तरह का मुकदमा भी नहीं है. हालांक‍ि प‍िछले द‍िनों उन पर आरोप लगाया गया क‍ि वह ज‍िस जमीन पर कल्कि धाम बना रहे हैं, करोड़ों रुपये की उस जमीन पर उन्‍होंने कब्‍जा क‍िया है. इस मामले की श‍िकायत ज‍िला प्रशासन से लेकर पीएम मोदी तक से की गई है. उन्‍होंने राजनीत‍ि शास्‍त्र में एमए क‍िया है.