Jio Financial Services Directors: जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFSL) के निदेशक के रूप में आरबीआई ने तीन नामों को मंजूरी दे दी है. ज‍िन नामों पर आरबीआई की तरफ से मुहर लगाई गई है उनमें ईशा अंबानी के अलावा अंशुमन ठाकुर और हितेश कुमार सेठिया हैं. केंद्रीय बैंक की तरफ से इस बारे में 15 नवंबर को मंजूरी दी गई. आरबीआई की तरफ से क‍िया गया यह अनुमोदन छह महीने के लिए वैध है. प‍िछले द‍िनों ईशा अंबानी को र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज लिम‍िटेड के न‍िदेशक मंडल में भी शाम‍िल क‍िया गया था. कंपनी के शेयरहोल्‍डर्स की तरफ से न‍िदेशक मंडल में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी को शाम‍िल करने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी गई. आइए जानते हैं अंशुमन ठाकुर और हितेश कुमार सेठिया के बारे में-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईशा अंबानी के बारे में


ईशा अंबानी ने येल यून‍िवर्स‍िटी से साइकोलॉजी और साउथ एशिया स्‍टडीज में ग्रेजुएशन क‍िया है. इसके अलावा उन्‍होंने स्टैनफोर्ड यून‍िवर्स‍िटी से एमबीए क‍िया है. वह रिलायंस रिटेल में एग्‍जीक्‍यूट‍िव लीडरश‍िप टीम का हिस्सा हैं. देश में 2016 में लॉन्‍च क‍िए गए Jio का कॉन्‍सेप्‍ट तैयार करने का भी श्रेय उन्‍हें जाता है. ईशा अंबानी नई कैटेगरी, ज‍ियोग्राफ‍िक्‍स और अन्‍य फॉर्मेट में रिलायंस रिटेल वर्टिकल के विस्तार कर रही हैं. कंपनी की मौजूदगी फूड, कंज्‍यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और रिटेल फैशन में है. र‍िलायंस र‍िटेल रेवेन्‍यू और अपनी पहुंच के माममले में देश की सबसे बड़ी र‍िटेल कंपनी है. इसके अलावा मुकेश और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी रिलायंस फाउंडेशन से भी जुड़ी हुई हैं.


अंशुमान ठाकुर को जान‍िए
अंशुमान ठाकुर ने इकोनॉम‍िक्‍स में ग्रेजुएशन और आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए किया है. उनके पास कॉर्पोरेट स्‍ट्रेटजी और इनवेस्‍टमेंट बैंक‍िंग का 24 साल का अनुभव है. इसके अलावा भी उन्होंने कई सेक्‍टर में काम किया है. वह फ‍िलहाल Jio प्लेटफॉर्म लिमिटेड के सीन‍ियर वाइस प्रेसीडेंट हैं. यहां उनकी ज‍िम्‍मेदारी स्‍ट्रेटजी और प्‍लान‍िंग फंक्‍शन को लेकर है. ठाकुर 2014 में रिलायंस ग्रुप में शामिल हुए थे. इससे पहले वह मॉर्गन स्टेनली, आर्थर एंडरसन और अर्न्स्ट एंड यंग के साथ काम कर चुके हैं.


कौन हैं हितेश सेठिया?
हितेश सेठिया पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) हैं और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के छात्र रह चुके हैं. वह यूरोप, एशिया (इंड‍िया और ग्रेटर चाइना) और उत्तरी अमेरिका में 20 साल से ज्‍यादा समय तक फाइनेंश‍ियल सर्व‍िसेज एग्‍जीक्‍यूट‍िव रह चुके हैं. उन्होंने करियर का ज्‍यादातर समय आईसीआईसीआई बैंक में बिताया है. उनके पास कई देशों में स्‍ट्रेटजी फॉम्‍यूलेशन, मार्केट डेवलपमेंट, कॉम्‍पल‍िएंस, र‍िस्‍क मैनेजमेंट और टीम ब‍िल्‍ड‍िंग में काम करने का अनुभव है. उन्होंने आईसीआईसीआई बैंक कनाडा, आईसीआईसीआई बैंक जर्मनी, यूके और हांगकांग में भी आईसीआईसीआई बैंक के ऑपरेशंस में काम किया है.


इसके अलावा कंपनी ने तीन साल के ल‍िए आरएसआईएल (RSIL) के एमडी और सीईओ के रूप में हितेश कुमार सेठिया की नियुक्ति को मंजूरी दी थी. फाइलिंग में कहा गया था क‍ि हितेश कुमार सेठिया का अपाइंटमेंट कंपनी के सदस्यों, आरबीआई और अन्य जरूरी अनुमोदनों के अधीन है.