Who is Shravan Kumar: देश के एयरलाइन सेक्‍टर में नई एयरलाइन 'शंख एयर' (Shankh Air) दस्‍तक देने वाली है. केंद्र सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसको मंजूरी दे दी है. शंख एयर, शंख एविएशन प्राइवेट लिमिटेड की है और म‍िन‍िस्‍ट्री ने इसे तीन साल के लिए एनओसी (NOC) दी है. हालांकि, एयरलाइन को अभी भी नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से मंजूरी लेनी होगी. उसके बाद ही एयरलाइन की तरफ से यात्र‍ियों को सुव‍िधा दी जा सकेगी. कंपनी का प्‍लान छोटे शहरों को एयरलाइन से जोड़ने का है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंडिगो और एयर इंडिया को म‍िलेगी चुनौती!


'शंख एयर' फुल सर्व‍िस एयरलाइन के रूप में काम करेगी और यह उत्तर प्रदेश से शुरू होने वाली पहली एयरलाइन होगी. कंपनी की योजना के अनुसार इसका हेड लखनऊ और नोएडा में होगा. यह देशभर के प्रमुख शहरों से यात्र‍ियों को जोड़ेंगे. एयरलाइन का इरादा इंटरस्‍टेस्‍ट और इंटरास्‍टेट दोनों एयर रूट पर देश के प्रमुख शहरों को जोड़ा है. शुरुआत में उन शहरों पर फोकस क‍िया जाएगा, जहां पर ज्‍यादा मांग है और ल‍िम‍िटेड एयरलाइन ऑप्‍शन हैं. इन शहरों में लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर आद‍ि को शामिल क‍िये जाने का प्‍लान है. इस एयरलाइन के शुरू होने से इंडिगो और एयर इंडिया जैसी कंपन‍ियों को चुनौती म‍िल सकती है.


कौन हैं कंपनी के माल‍िक
शंख एयर के माल‍िक श्रवण कुमार विश्वकर्मा (Shravan Kumar Vishwakarma) हैं. कुछ महीने पहले ही चेयरमैन श्रवण कुमार ने मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन मंत्री क‍िंजरापु राममोहन नायडू के साथ बातचीत की है. कंपनी में श्रवण कुमार के अलावा दो डायरेक्‍टर अनुराग छाबड़ा, कौशिक सेनगुप्ता हैं. इस तरह कंपनी में कुल तीन डायरेक्‍टर होंगे.


क्‍या करते हैं श्रवण कुमार
शंख एयरलाइन को शुरू करने की तैयार‍ियों में लगे हुए श्रवण कुमार व‍िश्‍वकर्मा, श्रवण शंख एजेंसीज प्राइवेट लिमिटेड के मालिक हैं. यह कंपनी साल 2022 में बनी थी. अभी तक यह बिल्डिंग मैटेरियल, होलसेल, सीसे, सिरेमिक और कंक्रीट के क्षेत्र में काम करती है. इसका हेड ऑफ‍िस भी लखनऊ में ही है. कंपनी का दावा है कि सर्व‍िस शुरू करने के बाद कॉम्पिटेटिव प्राइसिंग और बेहतर कस्टमर सर्विस को प्र‍ियोर‍िटी दी जाएगी.


शंख एयरलाइन के बारे में
शंख एविएशन प्राइवेट लिमिटेड को लखनऊ के गोमती नगर एक्‍सटेंशन के पते पर रज‍िस्‍टर क‍िया गया है. एयरलाइन कंपनी शंख एविएशन प्राइवेट लिमिटेड महज 11 महीने पहले ही रज‍िस्‍टर हुई है. कंपनी का कॉर्पोरेट आइडेंटिफिकेशन नंबर U51100UP2023PTC191522 है. कंपनीज ऑफ रजिस्ट्रार (RoC कानपुर) में गैर सरकारी के तौर पर क्लासिफाइड इस कंपनी का शेयर कैपिटल 50 करोड़ रुपये है. शंख एयर की व‍िमान को लीज पर देने वाली कंपन‍ियों से बातचीत चल रही है. शुरुआत में कंपनी का प्‍लान न्‍यू-जेनरेशन वाले बोइंग 737-800NG नेरो बॉडी प्‍लेन चलाने की है.