नई दिल्ली: मुंबई में यस बैंक (Yes Bank) से जुड़े सात ठिकानों पर CBI छापेमारी कर रही है. जानकारी के मुताबिक मुंबई के बांद्रा पूर्व में स्थित RKW डेवलपर्स के ऑफिस पर छापेमारी जारी है. यस बैंक ने इस कंपनी को 750 करोड़ का लोन दिया था. इसके अलावा एलफिंस्टन रोड (प्रभादेवी) और लोवर परेल में राणा कपूर की बेटियों रोशनी कपूर, राधा कपूर और राखी कपूर टंडन के ऑफिसों पर भी CBI छापेमारी कर रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले रविवार देर शाम को यश बैंक के संस्थापक राणा कपूर की बेटी रोशनी कपूर ब्रिटिश एयरवेज से लंदन भागने की फिराक में थीं. उन्हें मुंबई एयरपोर्ट पर रोका गया था. इसके बाद उनके भारत छोड़ने पर रोक लगा दी गई. 


ये भी पढ़ें: Yes Bank Effect: शेयर बाजार में कोहराम, 1,649 अंक नीचे सेंसेक्स, गिरावट जारी


आपको बता दें कि यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर (Rana Kapoor) को 11 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय (ED) की हिरासत में भेज दिया गया है. मुंबई की विशेष अवकाश अदालत ने कपूर को तीन दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेजने के आदेश दिए. ईडी ने उसे रविवार को तड़के 3 बजे मनी लॉन्ड्रिंग के केस में गिरफ्तार किया था. बता दें कि ED ने मुंबई स्थित राणा कपूर के घर पर छापा मारा था. इस दौरान यस बैंक से जुड़े दस्तावेज खंगाले गए. 


राणा कपूर पर आरोप
राणा कपूर पर आरोप है कि उन्होंने कई शेल कंपनियों का गठन किया ताकि कथित रूप से रिश्वत में मिली रकम को खपाया जा सके. ईडी के पास इस बात के सबूत हैं कि डीएचएफल को राणा कपूर की मदद से लोन दिया गया, जबकि डीएचएफल इसे चुकाने में नाकाम था. ईडी ने शुरुआती जांच में ये पता लगाया है कि यस बैंक ने डीएचएफएल को करीब 3 हजार करोड़ का बैड लोन दिया था. राणा कपूर और डीएचएफएल के बीच संबंध का पता लगाने की भी कोशिश की जा रही है. आरोप है कि कर्ज के बदले में कपूर की पत्नी के खातों में कथित तौर पर रिश्वत की रकम भेजी गई थी. 


आपको बता दें कि आरबीआई ने कहा था कि यस बैंक के निदेशक मंडल को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया गया है और भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी प्रशांत कुमार को यस बैंक का प्रशासक नियुक्त किया गया है. आदेश 5 मार्च 2020 यानी शाम 6 बजे से प्रभावी हो गया है और फिलहाल के लिए 3 अप्रैल 2020 तक प्रभावी रहेगा. 


गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यस बैंक पर सख्ती बरतते हुए इससे निकासी की सीमा 50 हजार रुपये निकासी की सीमा तय की है. आरबीआई का ये आदेश अगले एक महीने के लिए है. एनएसई ने यस बैंक के फ्यूचर और ऑप्शन सौदों पर रोक लगा दी है. इसकी वजह से देश भर के यस बैंक ग्राहकों में डर कायम हो गया है और गुरुवार रात कई शहरों में यस बैंक के एटीएम में ग्राहकों की कतारें देखी गईं.  


ये भी देखें...