Diwali Bonus in UP: अगर आप खुद या आपका कोई दोस्‍त यूपी सरकार का कर्मचारी है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का फैसला किया है. यह बोनस दिवाली से पहले कर्मचारियों को दिया जाएगा. सरकार की तरफ से एक द‍िन पहले इस बारे में सोशल मीड‍िया पर जानकारी दी गई. बोनस का फायदा सभी अराजपत्र‍ित कर्मचार‍ियों को म‍िलेगा. इसका सीधा सा मतलब यह हुआ क‍ि उन सभी कर्मचारियों को बोनस का फायदा म‍िलेगा, जो सरकारी नौकरी करते हैं लेकिन अफसर नहीं हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कर्मचार‍ियों को साल 2023-2024 के लिए दिया जाएगा बोनस


सरकार की तरफ से द‍िये गए आदेश के तहत शिक्षकों, डॉक्टरों, स्थानीय निकाय के कर्मचारियों और दैनिक वेतन वाले कर्मचारी को बोनस का फायदा म‍िलेगा. यह बोनस साल 2023-2024 के लिए दिया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से बोनस की घोषणा क‍िये जाने के साथ ही बुधवार शाम के समय वित्त विभाग ने शासनादेश जारी कर द‍िया है. बोनस से करीब 14 लाख 82 हजार कर्मचारियों को फायदा होगा. सरकार को बोनस पर करीब 1025 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे.


बोनस की अधिकतम राशि 6,908 रुपये होगी
सरकार की तरफ से बताया गया क‍ि बोनस की अधिकतम राशि 6,908 रुपये होगी. इसके अलावा, सरकार की योजना है कि दिवाली से पहले कर्मचारियों को वेतन दे दिया जाएगा. राज्य सरकार के कर्मचार‍ियों को साल 2023-24 के लिए 30 दिन की परिलब्धियों के बराबर बोनस दिया जाएगा. बोनस के 6908 रुपये का 75 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारियों के जनरल प्रॉव‍िडेंट फंड (GPF) अकाउंट में जमा क‍िया जएगा. बाकी का 25 प्रतिशत यानी 1,727 रुपये का नकद पेमेंट क‍िया जाएगा. ऐसे कर्मचारी जो जीपीएफ के मेंबर नहीं हैं, उनका पैसा नेशनल सेव‍िंग सर्ट‍िफ‍िकेट के रूप में या पीपीएफ अकाउंट में जमा क‍िया जाएगा.


4800 रुपये तक के ग्रेड पे वालों को म‍िलेगा बोनस
शासनादेश के अनुसार बोनस 4800 रुपये तक के ग्रेड पे वाले अराजपत्रित कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण व प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, स्थानीय निकायों और जिला पंचायतों के कर्मियों को द‍िया जाएगा. इसमें ऐसे कर्मचार‍ियों को शाम‍िल क‍िया जाएगा, जिन्होंने 31 मार्च तक एक साल की नौकरी पूरी कर ली हो. हालांकि, राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को अभी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का इंतजार करना होगा.


पुलिस के जवानों के लिए नई सुविधाएं देने का ऐलान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस के जवानों के लिए कुछ नई सुविधाएं देने का ऐलान किया है. पुलिसवालों को पहनने के लिए जो कपड़े मिलते हैं, उसके भत्ते में 70% की बढ़ोतरी की गई है. इसके अलावा जो पुलिसवाले पुलिस स्टेशन के पास ही रहते हैं, उन्हें मिलने वाले आवास भत्ते में भी 25% की बढ़ोतरी की गई है. साथ ही, पुलिस की ट्रेन‍िंग और अन्य जरूरतों के लिए 10 करोड़ का बजट बढ़ाया गया है. यह सब पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर घोषित किया गया.


पुलिस को जो नई सुविधाएं दी गई हैं उसके ल‍िये सरकार को 115 करोड़ रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे. सरकार ने पुलिस के लिए जो भवन बनाए हैं, उनके मेंटीनेंस के लिए 1380 करोड़ रुपये का बजट रखा है. केंद्र की तरफ से प‍िछले द‍िनों डीए और डीआर में 3% बढ़ोतरी का फैसला क‍िया है. इसके बाद राज्य सरकारों ने कर्मचारियों और पेंशनर्स का डीए और डीआर बढ़ाना शुरू कर द‍िया. इस बढ़ोतरी का फायदा जुलाई 2024 से शुरू होने की उम्‍मीद है.