International Education Trends 2023: कनाडा के इमीग्रेशन मिनिस्ट मार्क मिलर ने स्वीकार किया कि पिछले साल भारतीय छात्रों को स्टडी परमिट जारी करने में काफी कमी आई है. यह गिरावट कनाडा में एक खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या से संबंधित असहमति के कारण भारत सरकार द्वारा कनाडाई राजनयिकों को एक्सपेल करने का परिणाम थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक इंटरव्यू में मिलर ने कहा, "भारत के साथ हमारे संबंधों ने वास्तव में भारत से कई आवेदनों को प्रोसेस करने की हमारी क्षमता को आधा कर दिया है." दोनों सरकारों के बीच तनाव के बाद, भारतीय छात्रों को अन्य देशों में हायर स्टडीज के लिए मोटिवेट किया. इससे पिछले साल की चौथी तिमाही में भारतीयों को जारी किए गए स्टडी परमिट में पिछली तिमाही की तुलना में 86 फीसदी की गिरावट आई और यह 108,940 से 14,910 हो गई, जैसा कि आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है जो पहले रिपोर्ट नहीं किए गए थे.


हाल के सालों में, भारतीय कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का सबसे बड़ा समूह बन गए हैं. 2022 में, सभी परमिटों में से 41 फीसदी से ज्यादा, यानी 225,835, भारतीय छात्रों को दिए गए थे.


हालांकि, कनाडा को आवास की जरूरी मांग का सामना करना पड़ रहा है. एक अन्य इंटरव्यू में, मार्क मिलर ने देश में बढ़ती आवास मांग से निपटने के लिए आने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की संख्या पर एक सीमा निर्धारित करने के विचार पर संकेत दिया. कनाडा अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए एक पॉपुलर डेस्टिनेशन है क्योंकि कोर्स पूरा करने के बाद वर्क परमिट प्राप्त करना अपेक्षाकृत आसान है.


ये देश बन रहे नया डेस्टिनेशन


  • जर्मनी

  • स्पेन

  • न्यूजीलैंड

  • रूस


18 जून 2023 की शाम कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया स्थित गुरुद्वारा की पार्किंग में खालिस्तान टाइगर फोर्स के चीफ हरदीप सिंह निज्जर पर दो युवकों ने फायरिंग कर दी थी. निज्जर की मौके पर ही मौत हो गई. निज्जर को भारत ने भगोड़ा घोषित कर रखा था और इस पर 10 लाख रुपये का इनाम भी था. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर हत्या के आरोप लगाए थे.