बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने एक नया मोबाइल ऐप 'नमस्ते बीएचयू' लॉन्च किया है. इस ऐप के ज़रिए  यूनिवर्सिटी के अंदर डिजिटल डिजिटल कनेक्शन को मज़बूत किया जाएगा. साथ ही स्टूडेंट्स को सभी जानकारी इसी ऐप के जरिए आसानी से दी जा सकती है. यह ऐप Google Play Store और Apple App Store पर डाउनलोड के लिए कर सकते हैं. स्टूडेंट्स को विश्वविद्यालय (बीएचयू) के साथ अपने रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद एक अकाउंट बनाना होगा. जिसके बाद आप इस ऐप से जुड़ सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या फायदा होगा इस ऐप का


इस ऐप से सभी फैक्लटी की जानकारी, डिपार्टमेंट और सभी कोर्स की जानकारी, यूनिवर्सिटी के कोर्स, प्रोफेसरों और कर्मचारियों के नाम, पोस्ट के नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर जैसी जानकारी मिलेगी. इसके अलावा एप्लीकेशन में आपको रिसर्च पेपर, किताबें जनरल्स और जो भी यूनिवर्सिटी से संबंधित जानकारी आपको चाहिए वो भी मिल जाएगी. 


स्टूडेंट्स दे सकते हैं अपने सुझाव


यूनिवर्सिटी में एडमिशन से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं या कोई शिकायत करना चाहते हैं तो भी कर सकते हैं. स्टूडेंट्स एग्जाम, कॉलेज फीस जैसी समस्याओं के सामाधान के लिए भी ऑप्शन दिए गए हैं.  हॉस्टल वार्डन भी एप्लीकेशन के जरिए से हॉस्टव से संबंधित शिकायतें दर्ज करा सकेंगे.इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस-बीएचयू के समन्वयक प्रोफेसर संजय कुमार ने कहा कि इससे छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए डिजिटल कनेक्टिविटी और सेवाओं में सुधार होगा. उन्होंने यह भी बताया कि एक इस ऐप को और बेहतर करने के लिए टीम लगातार काम कर रही है.