Offbeat Career Options: अगर आप रुटीन जॉब नहीं करना चाहते हैं, ऐसी ही किसी नौकरी से बोर हो चुके हैं तो अब करियर बदलने का समय है. तेजी से बढ़ती मंहगाई के इस दौर में ज्यादातर लोग अपने खर्च उठाने के लिए नौकरी का सहारा लेते हैं. इसके चलते आजकल ज्यादातर लोगों का एक ही रुटीन होता है. रोज सुबह उठकर दौड़ते भागते हुए रेडी होना, नाश्ता करना और फिर ऑफिस जाकर लैपटॉप में 8-10 घंटे काम करके घर आ जाना. पूरे हफ्ते इस भागदौड़ के बाद उन्हें बेसब्री से वीकेंड का इंतजार रहता है, ताकि दूसरे जरूरी काम और अपने पसंदीदा काम किए जा सकें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोशल मीडिया मैनेजर


सोशल मीडिया के इस दौर में इस सेक्टर में ढेरों अवसर हैं. इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब जैसे कई प्लेटफॉर्म्स पर कितने ही लोग बनाते हैं. इन कंटेंट क्रिएटर्स  को अपने अकाउंट्स और काम को मैनेज करने के लिए भरोसेमंद सोशल मीडिया मैनेजर की जरूरत होती है. इसमें आपको ट्रेंड्स पर नजर रखना, क्रिएटिव और नए आइडिया पर काम करना होता है. 


ये भी पढ़ें- 10वीं के बाद ले सकते हैं ITI में दाखिला, कोर्स के बाद सरकारी नौकरी के साथ और भी हैं करियर ऑप्शन


फूड टेस्टिंग 


फूड टेस्टिंग जॉब्स भी बेहतरीन ऑफ बीट करियर ऑप्शन में से एक है. आजकल अक्सर कैफे और रेस्त्रां फूड टेस्टर को इनवाइट रहते हैं. फूड टेस्टिंग जॉब में आपका काम होता है खाना चखकर उसके स्वाद के बारे में डिटेल में बताना. इसके लिए फूड टेस्टिंग कोर्स भी होता है. 


सोशल मीडिया पर तैयार करें अपनी दुनिया


अगर आपको लिखने के शौकीन हैं और अच्छा लिखते हैं  तो ब्लॉग में अपने मन के विचारों को शब्दों में बयां कर सकते हैं. आजकल तो वीडियो फॉर्मेट का दौर है. ऐसे में आप यूट्यूब के लिए व्लॉग बनाकर लाखों रुपये कमा लेते हैं. इसमें आपको किसी की सुननी भी नहीं पड़ती. 


ये भी पढ़ें- परिवार होते हुए अनाथालय जाना पड़ा, 2 बार हुए असफल, लेकिन तीसरे अटैम्प्ट में क्रैक कर ही ली UPSC की परीक्षा


फोटोग्राफी


अगर कैमरे से दोस्ती है और फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी करने का शौक है, तो इसमें भी करियर बना सकते हैं. इसके लिए डिप्लोमा, सर्टिफिकेट या डिग्री कोर्स करके टेक्निकल स्किल्स इंप्रूव कर सकते हैं. वाइल्डलाइफ, सेलिब्रिटी, वेडिंग, पॉलिटिक्स बीट के फोटोग्राफी एक्सपर्ट हमेशा डिमांड में रहते हैं.