BPSC 67th Prelims Result 2022: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) जल्द ही 67वीं संयुक्त प्रतियोगी प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट अपलोड करने जा रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, BPSC 67वीं रिजल्ट लिंक इस हफ्ते इसकी आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर आने की उम्मीद है. बीपीएससी एक पीडीएफ फॉर्मेट में अगले राउंड के लिए सेलेक्टेड कैंडिडेट्स के डिटेल वाली एक लिस्ट तैयार करेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीपीएससी ने 67वीं सीसीई का आयोजन 30 सितंबर 2022 को किया था और इस परीक्षा में 4.75 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे. सामान्य विज्ञान, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं, बिहार और भारत का इतिहास, भूगोल (मुख्य रूप से बिहार का भूगोल), भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था, स्वतंत्रता के बाद बिहार की अर्थव्यवस्था में परिवर्तन, सामान्य मानसिक क्षमता, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन और बिहार की भूमिका से सवाल तैयार किए गए थे. परीक्षा का लेवल आसान से मीडियम था. हालांकि, इकोनॉमी सेक्शन के सावल कठिन थे. उम्मीदवार नीचे पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए परीक्षा के डिफिकल्टी लेवल के आधार पर अपेक्षित कट-ऑफ नंबर देख सकते हैं.


कटऑफ की बात करें तो जनरल कैटेगरी की फीमेल कैंडिडेट्स के लिए 92 से 94 नंबर तक और मेल कैटेगरी के लिए 99 से 102 नंबर तक. EWS कैटेगरी की फीमेल कैंडिडेट्स के लिए 88 से 90 नंबर तक और मेल कैटेगरी के लिए 95 से 97 नंबर तक. EBC कैटेगरी की फीमेल कैंडिडेट्स के लिए 87 से 91 नंबर तक और मेल कैटेगरी के लिए 93 से 95 नंबर तक. बीसी कैटेगरी की फीमेल कैंडिडेट्स के लिए 89 से 91 नंबर तक और मेल कैटेगरी के लिए 95 से 97 नंबर तक. एसटी कैटेगरी की फीमेल कैंडिडेट्स के लिए 89 से 91 नंबर तक और मेल कैटेगरी के लिए 90 से 92 नंबर तक. एससी कैटेगरी की फीमेल कैंडिडेट्स के लिए 80 से 82 नंबर तक और मेल कैटेगरी के लिए 90 से 92 नंबर तक जाने के उम्मीद है.


इस एग्जाम में सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को मेन्स एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा. बीपीएससी ने 5529 खाली पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन मांगे हैं. इस साल बिहार में कंबाइंड कॉम्पिटिटिव टेस्ट के लिए 6 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर