Gurugram Topper Anshul Trehan: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं  बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं. गुरुग्राम के रहने वाले अंशुल त्रेहन ने 500 में से 496 अंक हासिल किए हैं. उन्होंने 99.2 प्रतिशत नंबर के साथ शहर टॉप किया है. उनका कहना है कि परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए जरूरी नहीं है कि 10 से 12 घंटे पढ़ाई की जाए. एक नियमित टाइम टेबल के अनुसार, अगर रोजाना 8 घंटे भी पढ़ाई की जाए तो काफी है, लेकिन पढ़ाई में निरंतरता बरकरार रखें. इससे किसी भी कॉप्टीशन को क्रैक करने में मदद मिलती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

12वीं में थे ये सब्जेक्ट


18 साल के अंशुल परिवार के साथ गुरुग्राम के न्यू कॉलोनी में रहते हैं. परिवार में पिता विपिन त्रेहन निजी कंपनी में असिस्टेंट मैनेजर हैं. मां प्रियंका त्रेहन टीचर हैं. बड़ी बहन निष्ठा त्रेहन बीए की पढ़ाई कर रही है. वह गुरुग्राम के सेक्टर-14 स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल के छात्र हैं. 12वीं में उनके फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स, इंग्लिश और फिजिकल एजुकेशन सब्जेक्ट थे.


सब्जेक्ट्स के मार्क्स


अंशुल ने फिजिक्स में 99, केमेस्ट्री में 100, मैथ्स में 100, इंग्लिश में 98 और फिजिकल एजुकेशन में 99 अंक हासिल किए हैं. उनका कहना है कि पिछले 2 साल कोरोना महामारी की वजह से पढ़ाई काफी बाधित हुई, लेकिन उन्होंने इसमें भी अवसर ढूंढ निकाला. उन्होंने बताया कि महामारी की वजह से बाहर जाना बंद हो गया था. इससे काफी समय बचता था. उन्होंने इस समय का सदुपयोग पढ़ाई में किया.


इस तरह का था डेली रूटीन


उन्होंने बताया कि परीक्षा की तैयारी के लिए वह रोजाना 8 घंटे पढ़ाई करते थे. बीच-बीच में रिलेक्स करने के लिए दोस्तों के साथ खेलने निकल जाते थे या फिर म्यूजिक सुनने लगते थे. उनके दिन की शुरुआत सुबह 7 बजे से होती थी. इसके बाद 9 से दोपहर 2 बजे तक ऑनलाइन क्लास लिया करते थे. 2:30 से शाम 7 बजे तक कोचिंग करते थे. इसके बाद खेल और म्यूजिक को समय देते थे. इसके बाद रात 10 बजे तक पढ़ाई की रिवाइज करते थे. अंकूर अब आईआईटी दिल्ली से कंप्यूटर साइंस में बीटेक करना चाहते हैं.
 ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर