CBSE CTET December Revised Schedule: सीटीईटी दिसंबर परीक्षा 2024 से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट हैं. ऐसे कैंडिडेट्स जो इसके लिए आवेदन कर चुके हैं और जो आवेदन करने वाले हैं, उन्हें बता दें कि सीबीएसई ने सीटीईटी दिसंबर 2024 परीक्षा कार्यक्रम में कुछ बदलाव किया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी दिसंबर 2024 परीक्षा के संबंध में नोटिस जारी करके बोर्ड ने जानकारी दी है. यहां जानिए क्या है रिवाइज्ड एग्जाम शेड्यूल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीटीईटी दिसंबर 2024 परीक्षा
ऑफिशियल नोटिस के मुताबिक, अब इस परीक्षा का आयोजन दिसंबर की पहली तारीख पर करने की बजाय 15 दिसंबर को किया जाएगा. परीक्षा दो शिफ्टों में होगी, पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से 12 बजे तक आयोजित की जाएगी. जबकि, सेकंड शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी. वहीं, अगर किसी शहर में उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा है तो परीक्षा 14 दिसंबर 2024 को भी आयोजित की जा सकती है.


इस तारीख तक करें आवेदन
वहीं, बता दें कि इस सीटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है और फॉर्म भरने की लास्ट डेट 16 अक्टूबर 2024 है. आवेदन शुल्क भी 16 अक्तूबर तक सबमिट करना होगा.


आवेदन शुल्क
सामान्य/ओबीसी (एनसीएल) उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 1,000 रुपये और दोनों पेपर के लिए 1,200 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी/एसटी/दिव्यांग व्यक्ति के आवेदकों को एक पेपर के लिए 500 रुपये और दोनों पेपर के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा। 


ये रहा आवेदन करने का सबसे आसान तरीका
सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर लॉग ऑन करें.
अब 'ऑनलाइन आवेदन करें' लिंक पर जाएं.
ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें और एप्लीकेशन नंबर नोट कर लें.
लेटेस्ट स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें.
परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से करें.
भविष्य के संदर्भ के लिए इसका एक प्रिंटआउट निकाल लें.


CTET के होंगे दो पेपर 
CTET में सभी सवाल MCQs होंगे. प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा और कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. 
पेपर I - कक्षा 1 से 5 तक के टीचर बनने वाले उम्मीदवारों के लिए होता है.
पेपर 2 - कक्षा 6 से 8 के लिए टीचर बनने वाले उम्मीदवारों के लिए होता है.