CTET Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET)  2024 आज, 21 जनवरी को सफलतापूर्वक संपन्न हो चुकी है. अब सीटीईटी के पेपर के डिफिकल्टी लेवल को लेकर एनालिसिस भी सामने आने लगा है. वहीं, उन उम्मीदवारों के मन में इस परीक्षा को लेकर कई तरह के सवाल होंगे, जो आगे इस परीक्षा में शामिल होने के लिए तैयारी में जुटे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


सीटीईटी 2024
सबसे पहले तो आपको बता दें कि सीटीईटी एग्जाम का आयोजन दो शिफ्टों में किया गया था. पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक चली थी. जानकारी के मुताबिक इस बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का पेपर 2 का पहली शिफ्ट में आयोजित किया गया. जबकि, पेपर 1 का आयोजन दूसरी शिफ्ट में हुआ.


न तो कठिन और न आसान रहा पेपर
कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए कई अभ्यर्थियों के हवाले से पेपर के बारे में जानकारी सामने आई है. सीटीईटी के दोनों पेपर 1 और पेपर 2 का कठिनाई स्तर सामान्य रहा. रिपोर्ट्स के मुताबिक यही सामने आया कि सीटीईटी के पेपर्स न तो ज्यादा टफ थे और न ही आसान. हालांकि, इस परीक्षा में शामिल हुए कई अभ्यर्थियों ने क्ववेश्चन पेपर के काफी लंबा होने की शिकायत की.


रिपोर्ट्स की माने तो इस साल आयोजित हुई परीक्षा में पहले पेपर 2 कराने से इसके स्तर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा. अभ्यर्थियों के अनुसार सभी सवाल सिलेबस से ही पूछे गए थे, परीक्षा में कोई भी सवाल सिलेबस के बाहर का नहीं था, जिससे बढ़िया तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बहुत अच्छा रहा. 


माइनस मार्किंग
वहीं, बात करें माइनस मार्किंग सिस्टम के बारे में तो जानकारी के मुताबिक सीटीईटी परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी. उम्मीदवार अपने अस्थायी स्कोर और परीक्षा के लिए क्वालिफाई करने की संभावनाओं का अनुमान लगा सकते हैं. परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम 60 फीसदी और आरक्षित श्रेणियों के लिए 55 फीसदी अंक जरूरी हैं. प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेगा. 


अब सीबीएसई द्वारा परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की रिलीज की जाएगी. इस पर अभ्यर्थी अपने ऑब्जेक्शन दे सकेंगे. इसके बाद फरवरी के आखिरी सप्ताह में परीक्षा के नतीजों का ऐलान किया जा सकता है. कैंडिडेट्स इस परीक्षा से संबंधित किसी भी अन्य जानकारी और अपडेट के लिए ctet.nic.in पर विजिट करें.