How to take Admission In Good College: आप भी उन स्टूडेंट्स में शामिल हैं, जिनके किसी कारण से 12वीं में अच्छे नंबर नहीं आ पाए हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है. अब अच्छे कॉलेजों में एडमिशन पाने के लिए 12वीं के नंबरों के बजाय सीयूईटी के स्कोर को अहमियत दी जाती है. बस सीयूईटी में अच्छा स्कोर पाने के लिए तैयारी करें. परीक्षा में कितना भी कुछ कर लें, लेकिन अंत में समय कम पड़ ही जाता है. अगर आपके साथ भी एसा होता है तो यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हड़बड़ी न करें
परीक्षा में जब भी आपके हाथ में पेपर आए तो जल्दबाजी बिल्कुल न करें. पेपर में दिए सभी निर्देश और फिर आगे बढ़ें. हर क्वैश्चन को ठीक से पढ़ने के बाद ही उसे सॉल्व करना शुरू करें. कई बार पूछा कुछ गया होता है और लोग हड़बड़ी में कुछ और लिखकर आ जाते हैं.


ऐसे तय करें समय
पेपर हल करते समय सबसे पहले पेपर के सेक्शन में बांट लें. उसके हिसाब से तय करें कि किस सेक्शन में कितना समय देना है. जब लगे समय पूरा होने वाला है और वह सेक्शन पूरा नहीं हुआ है तो उसे वहीं छोड़ दें. बड़े और ज्यादा नंबर वाले सवाल को पहले हल कर लें. हालांकि, कोशिश पूरी करें कि कुछ न छूटे.


शुरुआत से स्पीड सही होनी चाहिए
स्टूडेंट्स शुरू में कछुआ और अंत में खरगोश बनने से बचें. इसका मतलब है ज्यादातर छात्र शुरू में तो बड़े आराम से लिखते हैं और आखिर में आते-आते स्पीड तो बढ़ा लेते हैं, लेकिन क्या लिखा है ये वो खुद भी नहीं बता सकते. सवाल कुछ होता है है और आप जल्दी में आंसर कुछ और लिख देते हैं. ऐसे में शुरू से ही स्पीड मेंटेन रखे. 


रिवीजन जरूर करें
हर प्रश्न को तय समय में ही पूरा करने की कोशिश करें. अगर ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उसे वहीं छोड़ दें. अब जो सेक्शन आता है उसे ही हल करें. पेपर में दिए गए जो सवाल आपको अच्छे से आते हैं, वे किसी भी हाल नहीं छूटने चाहिए. इसके बाद रिवीजन का समय जरूर बचाएं, क्योंकि ये सबसे ज्यादा जरूरी पाइंट है.