CUET UG 2023: The National Testing Agency (NTA) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट (CUET UG) 2023 के लिए सिटी इंटिमेशन स्लिप जारी करेगी. जारी होने के बाद स्टूडेंट्स CUET UG 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट - cuet.samarth.ac.in से स्लिप चेक कर सकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक मानक के रूप में NTA स्टूडेंट्स को उनके परीक्षा केंद्र के शहर को पहले से अच्छी तरह से बताने के लिए एक एडवांस्ड सिटी इंटीमेंशन स्लिप जारी करता है. यह सुनिश्चित करने के लिए अभ्यास किया जाता है कि जरूरत पड़ने पर छात्र अपनी यात्रा की प्लानिंग पहले से बना सकें.


CUET UG 2023: How to check city intimation slip


  • स्टूडेंट्स अपनी एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले  CUET UG 2023 की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं.

  • वेबसाइट के होमपेज पर स्क्रॉल डाउनल करें और ‘candidate activity’  मेन्यू में जाएं. 

  • अब यहां आपके सामने नया पेज खुल जाएगा. इस पेज पर मांगी गई डिटेल्स डालकर सबमिट कर दें. 

  • अब लॉगिन होने के बाद आप अपनी एग्जाम सिटी इंटीमेशन स्लिप चेक कर सकते हैं.

  • आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं. 


स्टूडेंट्स को याद रखना चाहिए कि सिटी इंटिमेशन स्लिप एडमिट कार्ड नहीं हैं, और वे केवल इंटिमेशन स्लिप के आधार पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकते हैं. जल्द ही एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे, जिनकी परीक्षा केंद्र में एंट्री के लिए जरूरत होगी.


पहले जारी आधिकारिक शेड्यूल के मुताबिक सीयूईटी यूजी 2023 के लिए एडमिट कार्ड मई के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे. इस साल 21 से 31 मई तक अंडर ग्रेजुएश परीक्षा आयोजित की जानी है, जिसमें 1 जून से 7 जून तक तारीखें रिजर्व हैं.


CUET UG 2023 के लिए कुल 16.85 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. जबकि 2022 में CUET-UG के लिए 12.50 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. यूजीसी के अनुसार, 2023 में, सीयूईटी-यूजी के लिए बैठने वाले स्टूडेंट्स की कुल संख्या में 41 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.