Current Affairs Quiz: अगर आप किसी भी कॉम्पीटिटिव एग्जाम के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आप जानते होंगे कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में  करेंड अफेयर्स और जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को क्लियर करने के लिए ये जरूरी विषय हैं. ऐसे में हम छात्रों और पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज लेकर आए हैं. इनके जवाब देकर आप अपना आंकलन कर सकते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. किस भारतीय-अमेरिकी को साल्ट लेक सिटी में एफबीआई के फील्ड ऑफिस का प्रमुख बनाया गया है?
(a) शोहिनी सिन्हा 
(b) प्रीति कपूर 
(c) आंचल रंजन 
(d) वर्षा गोपीनाथन 
जवाब- 1.(a) भारतीय-अमेरिकी Shohini Sinha को फील्ड प्रमुख नियुक्त किया गया है. 
हाल ही में शोहिनी ने वाशिंगटन, डीसी में एफबीआई मुख्यालय में निदेशक के कार्यकारी विशेष सहायक के तौर पर कार्य किया है. उन्होंने साल 2001 में बतौर स्पेशल एजेंट एफबीआई जॉइन किया था.


2. दूरसंचार क्षेत्र में सहयोग करने के लिए ट्राई ने किसके साथ समझौता किया है?
(a) मेटा
(b) रिलायंस 
(c) गूगल 
(d) सी-डॉट   
जवाब- 2. (d) सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट)
ट्राई और सी-डॉट ने दूरसंचार में तकनीकी और संस्थागत सहयोग तंत्र (Technical and Institutional Cooperation Mechanism) स्थापित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. यह भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण अधिनियम 1997 के तहत स्थापित एक रेगुलेटरी बॉडी, जिसका हेडक्वार्टर नई दिल्ली में स्थित है. 


3. आयरलैंड के दौरे के लिए भारतीय T-20 टीम का कप्तान किसे बनाया गया है?
(a) हार्दिक पंडया   
(b) जसप्रित बुमराह 
(c) ऋतुराज गायकवाड़
(d) सूर्यकुमार यादव 
जवाब- 3. (b) अगस्त में आयरलैंड में होने वाले तीन मैचों के T-20I सीरीज के लिए जसप्रित बुमरा को इंडियन टीम का कप्तान बनाया गया है. 
हाल ही में बीसीसीआई ने 16 सदस्यीय टीम का ऐलान किया. T-20I सीरीज के लिए जसप्रित बुमरा को कप्तान और  ऋतुराज गायकवाड़ को उपकप्तान बनाया गया है. वहीं, कर्नाटक के तेज गेंदबाज कृष्णा और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके मशहूर हो चुके रिंकू सिंह को भी टीम में जगह मिली है.