IAS Nisha Grewal Success Story: यूपीएससी पास करने के लिए कैंडिडेट्स को सालों की मेहनत भी करनी पड़ जाती है और फिर भी सफलता की कोई गारंटी नहीं होती. आज हम बात कर रहे हैं हरियाणा की निशा ग्रेवाल की. निशा ने 23 साल की उम्र में ही UPSC की परीक्षा क्लीयर कर ली थी. निशा हरियाणा के भिवानी जिले के बामला गांव की हैं. उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा मतलब यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 51 हासिल की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निशा ग्रेवाल के पिता बिजली विभाग में हैं, जबकि उनकी मां हाउस वाइफ हैं. निशा ने 12वीं के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में बीए ऑनर्स की डिग्री हासिल की और फिर यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू की. निशा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक प्रतिष्ठित कॉलेज से बीए ऑनर्स की डिग्री लेने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और पहले प्रयास में सफलता प्राप्त कर ली.


निशा ने 12वीं के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में बीए ऑनर्स की डिग्री हासिल की. वह अपने लक्ष्य को लेकर काफी क्लीयर थीं और ग्रेजुएशन के बात पूरी तरह यूपीएससी की तैयारी में जुट गईं. उन्होंने फर्स्ट अटेंप्ट में ऑल इंडिया रैंक 51 हासिल कर IAS बनने का सपना पूरा कर लिया. 


पूरी पढ़ाई में निशा के दादाजी ने निशा का पूरा सपोर्ट किया. निशा के मुताबिक उन्होंने हर दिन करीब 8 से 9 घंटे पढ़ाई की. सिलेबस के मुताबिक एनसीईआरटी की किताबों से अपना बेस मजबूत किया. इसके बाद स्टैंडर्ड बुक्स से तैयारी की. कोचिंग को लेकर निशा कहती हैं कि अगर आपको तैयारी करने में दिक्कत आ रही है तो बेझिझक कोचिंग का सहारा ले सकते हैं. इसके अलावा इंटरनेट पर उपलब्ध मटेरियल से भी तैयारी कर सकते हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर