Chief Minister Salary: देश के हर राज्य में एक चीफ मिनिस्टर मतलब मुख्यमंत्री होता है. मुख्यमंत्री के ऊपर पूरे राज्य की जिम्मेदारी होती है. हर छोटी बड़ी चीज उनके काम के दायरे में आती है. हर काम के लिए अलग अलग विभाग होते हैं जोकि राज्य को सही ढंग से चलाने में उनकी मदद करते हैं. इन विभागों को बड़े बड़े सरकारी अफसर संभालते हैं. यह सब राज्य की जनता के लिए किया जाता है. जनता ही वोट के समय तय करती है कि उनका मुखिया कौन होगा. आज हम यहां दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की बात कर रहे हैं. सीएम केजरीवाल को कितनी सैलरी मिलती है कहां से उन्होंने पढ़ाई की है किस पार्टी के वह मुखिया हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गोबिंद राम केजरीवाल और गीता देवी के तीन बच्चों में से सबसे बड़े केजरीवाल का जन्म 16 अगस्त, 1968 को हरियाणा में एक में हुआ था. उनके पिता ने बीआईटी मेसरा से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रजुऐशन किया. अरविंद केजरीवाल ने अपनी पढ़ाई सोनीपत के होली चाइल्ड स्कूल और हिसार के कैंपस स्कूल में पढ़ाई की. उन्होंने 1985 में IIT-JEE की परीक्षा दी और ऑल इंडिया रैंक 563 हासिल की. उन्होंने IIT खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ ग्रेजुएशन किया.


आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को हर महीने करीब 3,90,000 रुपये सैलरी के तौर पर मिलता है. इसके अलावा किसी भी राज्य के मुख्यमंत्री को सरकारी आवास, यात्रा भत्ता, मेडिकल सुविधाएं आदि मिलती हैं. वह 1989 में एक ट्रेनी के रूप में टाटा स्टील में शामिल हुए और उन्हें जमशेदपुर में नियुक्त किया गया. सिविल सेवा परीक्षा की पढ़ाई के लिए 1992 में छुट्टी लेने के बाद, केजरीवाल ने नौकरी छोड़ दी. उन्होंने कुछ समय कलकत्ता (वर्तमान कोलकाता) में बिताया. सिविल सर्विस एग्जाम क्लियर करने के बाद अरविंद केजरीवाल 1995 में आयकर के सहायक निदेशक के रूप में इंडियन रिवेन्यू डिपार्टमेंट (आईआरएस) में शामिल हुए.


नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे