Allahabad University Skill Courses 2024: ऐसे कैंडिडेट्स जो जॉब ओरिएंटेड स्किल कोर्सेस (Job Oriented Skill Courses) करना चाहते हैं, उनके लिए बहुत ही काम की खबर है. दरअसल, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की ओर से कुछ नए स्किल बेस्ड कोर्सेस ऑफर किए जा रहे हैं. यूनिवर्सिटी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के प्रावधानों के अनुरूप तैयार किए गए 15 सप्ताह की अवधि के हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगस्त में शुरू होगा पहला बैच
यहां ऑफर किए जा रहे है 18 नए स्किल बेस्ड सर्टिफिकेट कोर्सेस में कोई भी कैंडिडेट एडमिशन ले सकता है. इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से कोई एज लिमिट तय नहीं की गई है. सबसे अच्छी बात यह हैं कि इन सभी कोर्सेस में साल में दो बार अगस्त और जनवरी में एडमिशन लिया जा सकेगा. इन कोर्सेस के अगस्त बैचे की शुरुआत 5 अगस्त 2024 से होने जा रही है. जानकारी के मुताबिक इलाहाबाद विश्वविद्यालय की ओर से संचालित किए जा रहे ये स्किल बेस्ड कोर्सेस वाइस चांसलर की पहल पर डिजाइन किए गए हैं, जिसका उद्देश्य युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है. 


ये भी पढ़ें- NEET PG 2024: इंतजार खत्म; 11 अगस्त को होगी नीट पीजी परीक्षा, ये रही पूरी डिटेल्स


एयू में ऑफर किए जा रहे ये कोर्स
भारतीय संस्कृति और विरासत
कंप्यूटर एप्लीकेशन
हेल्थ, हाइजीन, न्यूट्रीशन एंड योगा
बेसिक इलेक्ट्रॉनिक्स
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस
मेडिसिनल प्लांट
साइंस और टेक्नोलॉजी में खोजें
विदेशी भाषाएं : फ्रेंच, जर्मन, अरबी, मंदारिन, रसियन
बेसिक प्रिंसिपल्स ऑफ द इंडिन कॉन्स्टिट्यूशन
लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी और पर्सनालिटी डेवेलपमेंट
फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजीज
म्यूजिक (सितार)
म्यूजिक(तबला)
मेंटल हेल्थ
बेकरी और कन्फेक्शनरी तकनीक
फ्लोरिस्ट्री आर्ट
कढ़ाई कौशल: हाथ से डिजिटल तक
ड्रेस डिजाइनिंग


फीस और दाखिले की प्रक्रिया
इन सभी सर्टिफिकेट कोर्सेस में से प्रत्येक की 5,000 रुपये फीस तय की गई है. इन कोर्सेस में दाखिले के लिए कैंडिडेट्स को ऑफलाइन आवेदन करना पड़ेगा. आवेदन प्रक्रिया में हिस्सा लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को यूनिवर्सिटी के प्रवेश भवन में डायरेक्टर एडमिशन से संपर्क करना होगा.