Unique Mackinac Island: आज के समय में लोग पढ़-लिखकर इतना अमीर बनना चाहते हैं कि उनके पास अपना घर, गाड़ी और सारी-सुविधाएं हो. वहीं, एक से ज्यादा गाड़ियां होना तो आज के समय में स्टेटस सिंबल बन चुकी हैं. ऐसे में किसी ऐसी जगह की कल्पना भी करना जहां एक भी कार न हो, ये तो जरा मुश्किल है, लेकिन हम आपको आज एक ऐसी ही अमेजिंग जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप मोटर गाड़ियां नहीं चला सकते.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस जगह पर आपको कहीं भी आने-जाने के लिए बिना मोटर वाले वाहनों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं. आप के भी मन में यह पढ़कर सवाल तो उठ रहा होगा कि आखिर इस जगह पर लोगों का लाइफ कैसी होगी.


हमारे लिए तो ऐसी किसी जगह की कल्पना करना भी मुश्किल है, जहां मोटर गाड़ियों पर प्रतिबंध लगा हो? आपको यह जानकर और भी हैरानी होगी कि ऐसा अनोखा स्थान दुनिया के सबसे विकसित देश अमेरिका में है. हम बात कर रहे हैं मैकिनैक आइलैंड के बारे में, जहां एक से दूसरी जगह जाने के लिए केवल साइकिलें और घोड़ागाड़ियों का ही इस्तेमाल किया जाता है. 


यहां सुकून भरी है जिंदगी
यूएसए के मिशिगन में स्थित मैकिनैक काउंटी में मैकिनैक आइलैंड है, जहां पिछले 127 सालों से मोटर व्हीकल्स पर बैन लगाया गया है. यहां गाड़ियों को 1898 से बैन किया जा चुका है. इस बैन के बाद से पूरे द्वीप पर आपको तलाशने से भी कहीं गाड़ियां नजर नहीं आएंगी. इस बैन के चलते यहां की हवा की क्वालिटी बेहतरीन है. प्रदूषण के बीच रहते वाले हम जैसे लोगों के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. 


बहुत खूबसूरत है ये जगह
ह्यूरन झील के पास मौजूद इस सिटी में फेरी के जरिए जा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक इस आइलैंड में करीब 600 लोगों की ही आबादी है. अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए मशहूर इस जगह को एक्सप्लोर करने के लिए यहां बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं. यहां जून में होने वाला लीलैक फेस्टिवल (Lilac Festival) और फॉल फोलिएज (fall foliage) फेमस है, जिसमें शामिल होने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं.