Bihar Public Service Commission: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 70वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2024 के लिए अन्य परीक्षाओं के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आवेदन प्रक्रिया 28 सितंबर से शुरू होगी, जिसकी आखिरी तारीख 18 अक्टूबर तय की गई है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. यह परीक्षा 1,957 वैकेंसी के लिए आयोजित की जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शैक्षिक योग्यता:


70वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगी परीक्षा:


अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए.


बाल विकास परियोजना अधिकारी:


अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए तथा मेन एग्जाम के लिए इन ऑप्शनल सब्जेक्ट में से एक का चयन करना होगा.


गृह विज्ञान


मनोविज्ञान


समाज शास्त्र


लेबस और सोशल वेलफेयर


मुख्य निर्देश:


ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते वक्त आवेदकों को ग्रेजुएसन या समकक्ष वाले कॉलम में अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी.


जिन पदों के लिए खास शैक्षणिक योग्यता या ऑप्शनल सब्जेक्ट की जरूरत होती है, उनके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान संबंधित पद का चयन करना होगा. ऐसा न करने पर उस पद के लिए उनकी उम्मीदवारी अमान्य हो जाएगी.


आरक्षण:


आरक्षण लाभ राज्य के प्रचलित आरक्षण नियमों के अनुसार प्रदान किया जाएगा तथा यह सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्रों पर आधारित होगा.


यदि अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के संबंधित कॉलम में आरक्षण लाभ का दावा नहीं करते हैं, तो उन्हें वे लाभ प्राप्त नहीं होंगे.


केवल बिहार के स्थायी निवासी ही जाति आधारित आरक्षण के लिए पात्र होंगे. बिहार के बाहर के निवासी इन लाभों के हकदार नहीं होंगे.


आवेदन में दिए गए स्थायी पते का उपयोग निवास स्थान निर्धारित करने के लिए किया जाएगा, और उम्मीदवारों को इस प्रयोजन के लिए स्थायी आवासीय प्रमाण पत्र पेश करना होगा.


अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवारों को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे: जाति प्रमाण पत्र, स्थायी/ निवास प्रमाण पत्र


पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को नामित प्राधिकारी द्वारा जारी नॉन-क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र पेश करना होगा.


आरक्षण का दावा करने वाली विवाहित महिलाओं को अपने पति के नाम पर नहीं, बल्कि अपने पिता के नाम पर जाति/ नॉन-क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट पेश करना होगा.


आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के तहत आरक्षण का दावा करने वाले उम्मीदवारों को निर्धारित सरकारी फॉर्मेट में आय और संपत्ति प्रमाण पत्र पेश करना होगा.


आयु सीमा: 01.08.2024 तक:


न्यूनतम आयु (सेवा के अनुसार अलग अलग होती है): 20 साल, 21 साल या 22 साल.


अनारक्षित (पुरुष) उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु: 37 साल;


अनारक्षित (महिला), पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष एवं महिला) के लिए: 40 साल;


एससी/एसटी (पुरुष और महिला) के लिए: 42 साल.


मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र में दी गई जन्मतिथि को फाइनल माना जाएगा.


बिहार सरकार की सेवाओं के उम्मीदवारों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपने पूरे करियर में अधिकतम पांच बार प्रयास करने की अनुमति है. उन्हें आयु में 5 साल की छूट भी मिलती है. इसके अलावा, विकलांग उम्मीदवारों को आयु में 10 साल की छूट दी जाती है.


प्रारंभिक परीक्षा का स्ट्रक्चर:


प्रारंभिक परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप की, मल्टिपल चॉइस परीक्षा होगी जिसमें सामान्य अध्ययन शामिल होगा तथा कुल 150 नंबर होंगे.


परीक्षा की अवधि 2 घंटे है.


नेगेटिव मार्किंग लागू होती है, हर गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काट लिया जाता है.


सब्जेक्ट में सामान्य विज्ञान, वर्तमान राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाएं, भारत और बिहार का इतिहास, भूगोल, भारत की राजनीतिक और आर्थिक व्यवस्था, बिहार की अर्थव्यवस्था, भारत का राष्ट्रीय आंदोलन और बिहार का योगदान शामिल हैं.


मुख्य परीक्षा में आगे बढ़ने के लिए कैंडिडेट्स को मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स प्राप्त करने होंगे:


जनरल कैटेगर: 40 फीसदी


पिछड़ा वर्ग: 36.5 फीसदी


अत्यंत पिछड़ा वर्ग: 34 फीसदी


अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति, महिलाएं और विकलांग उम्मीदवार: 32 फीसदी


पर्सनालिटी टेस्ट:


मुख्य परीक्षा में पास होने वाले कैंडिडेट्स को 120 नंबर के पर्सनालिटी टेस्ट से गुजरना होगा.


पर्सनालिटी टेस्ट में हिस्सा लेना जरूरी है; इसमें हिस्सा न लेने पर कैंडिडेट्स को फाइनल मेरिट लिस्ट में शामिल होने से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा.


BPSC Preliminary Examination Notification 2024 Direct Link


आवेदन फीस:


सामान्य/ ओबीसी/ अन्य राज्य के उम्मीदवार: 600 रुपये


एससी/ एसटी/ पीएच उम्मीदवार: 150 रुपये


महिला उम्मीदवार (बिहार निवासी): 150 रुपये