National Testing Agency: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जल्द ही संयुक्त वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (सीएसआईआर नेट) रिजल्ट 2024 घोषित करेगी. रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट यानी csirnet.nta.ac.in पर घोषित किए जाएंगे. सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा का जून एडिशन 25 से 27 जुलाई तक आयोजित किया गया था और कुल 2,25,335 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेंट्रल एजेंसी ने 187 शहरों में 348 केंद्रों पर अर्थ, वायुमंडलीय, महासागर और ग्रह विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीवन विज्ञान, मैथमेटिकल साइंस और रासायनिक विज्ञान समेत सब्जेक्ट के लिए दो शिफ्ट में सीएसआईआर नेट परीक्षा आयोजित की. परीक्षा संबंधित केंद्रों पर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड में ऑफलाइन आयोजित की गई थी. 


Here's how to check your results 


  • 1. सीएसआईआर यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाएं.

  • 2. होमपेज पर  ‘Joint CSIR UGC NET result for July session 2024’ लिंक का चयन करें.

  • 3. एप्लिकेशन नंबर, जन्म तिथि और सिक्योरिटी पिन दर्ज करें.

  • 4. सीएसआईआर नेट रिजल्ट और स्कोर कार्ड 2024 स्क्रीन पर आ जाएगा. 

  • 5. भविष्य के संदर्भ के लिए स्कोर कार्ड डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें.


विशेष रूप से, एनटीए रिजल्ट के साथ सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए फाइनल आंसर की भी जारी करेगा, जो प्रोविजनल जवाबों के खिलाफ उठाई गई चुनौतियों की समीक्षा के बाद तैयार की गई है. प्रोविजनल आंसर की 8 अगस्त को आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की गई थी.


University Of Southampton: दुनिया में 81वें नंबर पर है ये यूनिवर्सिटी, अब भारत में खुल रहा इसका कैंपस


CSIR score cards can be used for Phd admissions 


यूजीसी ने इस साल मार्च में घोषणा की थी कि सीएसआईआर नेट स्कोर का उपयोग 2024-25 एकेडमिक ईयर से भारतीय यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए किया जा सकता है. इस कदम के एक हिस्से के रूप में, पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए पात्रता के लिए एक नई कैटेगरी- कैटेगरी 3 - परीक्षा में पेश की गई थी.


पति और भाई IAS, खुद भी दो बार UPSC क्रैक कर चुकी हैं ये खूबसूरत महिला अफसर