CUET UG Re Exam: कई एग्जाम पोस्टपोन होने और रद्द होने के बाद, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने 19 जुलाई को लगभग 1,000 उम्मीदवारों के लिए सीयूईटी यूजी आयोजित आयोजित करने का फैसला लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनटीए ने 7 जुलाई को सीयूईटी यूजी 2024 की प्रोविजनल आंसर की जारी की थी, जिसमें एजेंसी ने उल्लेख किया था कि यदि परीक्षा के संचालन के बारे में स्टूडेंट्स द्वारा उठाई गई कोई शिकायत सही पाई गई तो वह 15 से 19 जुलाई के बीच सीयूईटी यूजी कैंडिडेट्स के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित करेगी.


एनटीए के एक सीनियर अधिकारी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि सीयूईटी यूजी रीटेस्ट ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा. दोबारा परीक्षा देने वालों में हज़ारीबाग़ के ओएसिस पब्लिक स्कूल के लगभग 250 कैंडिडेट्स शामिल हैं, जो NEET UG लीक के संदेह के घेरे में है. इस सेंटर के सभी कैंडिडेट्स को 19 जुलाई को दोबारा परीक्षा देने का निर्देश दिया गया है.


अन्य कारणों में टाइम लॉस और गलत भाषा में पेपर बांटना शामिल है. 19 जुलाई को रीटेस्ट के बाद, एनटीए संभवतः 22 जुलाई तक रिजल्ट जारी करेगा. सीयूईटी यूजी परीक्षा मूल रूप से 15 से 24 मई के बीच आयोजित होने वाली थी. एनटीए ने 14 मई को लॉजिस्टिक मुद्दों का हवाला देते हुए दिल्ली के सभी केंद्रों में 15 मई की परीक्षा स्थगित कर दी थी. इसके बाद परीक्षा 19 मई को आयोजित की गई.


जबकि मूल रूप से, CUET UG रिजल्ट 30 जून को जारी होने वाले थे, NTA ने रिजल्ट में देरी की क्योंकि यह NEET UG, यूजीसी नेट और सीएसआईआर यूजीसी नेट से जुड़े पेपर लीक के आरोपों से जूझ रहा था.


CUET UG दिल्ली यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय सहित 46 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अधिकांश अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए सिंगल विंडो परीक्षा है. पहली बार, इस साल प्रवेश परीक्षा हाइब्रिड फॉर्मेट में - ऑनलाइन और साथ ही पेन-एंड-पेपर मोड में - कई शिफ्ट में आयोजित की गई थी.