Best Diploma Courses After 12th: आजकल, 12वीं के बाद सिर्फ कॉलेज जाना ही एकमात्र ऑप्शन नहीं है. अगर आप जल्दी नौकरी करना चाहते हैं और साथ ही अच्छी तनख्वाह पाना चाहते हैं, तो आप 12वीं के बाद कुछ ऐसे डिप्लोमा कर सकते हैं, जो आपको जल्दी बेहतरीन जॉब के साथ अच्छी-खासी सैलरी भी दिला सकते हैं. हमने यहां 3 ऐसे डिप्लोमा कोर्स बताए हैं, जिन्हें आप 12वीं पास करने के बाद भी कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. डिप्लोमा इन साइबर सिक्योरिटी


साइबर सिक्योरिटी एक तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है और इस क्षेत्र में कुशल लोगों की बहुत मांग है. अगर आप कंप्यूटर और इंटरनेट में रुचि रखते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. आज के समय में यह कोर्स काफी ट्रेंडिंग है. आज पूरी दुनिया डिजिटल हो चुकी है. ऐसे में डिजिटल फ्रॉड के खतरे भी काफी बढ़ गए हैं. अगर आप यह कोर्स अच्छे से कर लेते हैं, तो आपका करियर जल्द ही आसमानों का छुएगा. साइबर सिक्योरिटी में डिप्लोमा करने के बाद आप अच्छी खासी सैलरी उठा पाएंगे.


2. डिप्लोमा इन क्लाउड कंप्यूटिंग


क्लाउड कंप्यूटिंग आजकल हर बिजनेस में उपयोग किया जा रहा है. अगर आप इस क्षेत्र में डिप्लोमा करते हैं, तो आपको IT कंपनियों, बैंकिंग और फाइनेंस की फील्ड, और अन्य बिजनेस में अच्छी नौकरी मिल सकती है.  क्लाउड कंप्यूटिंग एक ऐसा नेटवर्क है, जिसकी मदद से आपका डेटा बड़ी ही तेजी से प्रोसेस हो जाता है. इसके अलावा क्लाउड कंप्यूटिंग ही वो टेक्नोलॉजी है, जिसके जरिए आपके कंप्यूटर में सेव डाटा सिक्योर रहता है. इसलिए यह कोर्स भी आज काफी ट्रेंडिंग कोर्स है. अगर आपने इस फील्ड में अपनी स्किल्स डेवलप कर ली, तो आपको लाखों का पैकेज मिलेगा.  


3. डिप्लोमा इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भविष्य की तकनीक है और इस फील्ड में स्किल्ड लोगों की बहुत मांग है. अगर आप टेक्नोलॉजी में रुचि रखते हैं और भविष्य के लिए तैयार रहना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसकी डिमांड दिन प्रतिदिन लगातार बढ़ती जा रही है. यह कोर्स कंप्यूटर साइंस कोर्स के अंतर्गत करवाया जाता है, लेकिन बहुत सी ऐसी ऑनलाइन और ऑफलाइन यूनिवर्सिटीज हैं, जहां से आप आसानी से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में डिप्लोमा कर सकते हैं. ChatGPT, Alexa और Siri इसी टेक्नोलॉजी के उदाहरण हैं. इस कोर्स को करने वाले सालाना 7 से 10 लाख रुपये तक का पैकेज हालिस कर सकते हैं.