Demanding Diploma Courses: जॉब मार्केट में बने रहने के लिए केवल डिग्री ही काफी नहीं है, क्योंकि हर फील्ड में टेक्नोलॉजी बदलती जा रही है. ऐसे में  डिप्लोमा कोर्स उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जो यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिए बिना ही खास स्किल्स सीखना चाहते हैं. ये कोर्स आपको प्रोफेशन तौर पर आगे बढ़ने में बेहद मददगार साबित होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्राफिक डिजाइनिंग
ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स में आप एडवरटाइजिंग, वेबसाइट्स और सोशल मीडिया के लिए क्रिएटिव डिजाइन बनाना सीखते हैं. इस कोर्स के जरिए आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं. ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स के लिए इंडिया के टॉप कॉलेज नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन हैं. कोर्स करने के बाद आप किसी अचछी कंपनी में ग्राफिक डिजाइनर की नौकरी पा सकते हैं. इसके अलावा पिक्चर एडिटर और डिजाइन मैनेजर के तौर पर भी काम कर सकते हैं.


इसके अलावा एडिटोरियल, आर्ट डायरेक्टर, एडवरटाइजिंग आर्ट डायरेक्टर और एनिमेशन डिजाइनर जैसे जॉब प्रोफाइल पर भी काम कर सकते हैं. एक एंट्री लेवल ग्राफिक डिजाइनर की एवरेज सैलरी 3.8 लाख रुपये सालाना तक हो सकती है.


इंटीरियर डिजाइन कोर्स
इंटीरियर डिजाइन डिप्लोमा कोर्स हमेशा से डिमांड में रहा है और आने वाले समय में भी इसमें जॉब की अपार संभावनाए हैं. इंटीरियर डिजाइन के कुछ कोर्स 12वीं के बाद और कुछ ग्रेजुएशन लेवल किए जा सकते हैं. इसमें बीडीएस , बीएससी और बीए कर सकते हैं. इंटीरियर डिजाइनर का एवरेज पैकेज 1.2 से 6.6 रुपये सालाना तक होता है.


फैशन डिजाइनिंग 
यह डिप्लोमा कोर्स करके आप बड़े ब्रांड्स में काम करने के अलावा खुद का फैशन स्टोर खोल सकते हैं. इसमें फैशन डिजाइन, मर्चेंडाइजिंग, मार्केटिंग और ग्लोबल फैशन के बारे में जानते और सीखते हैं.


इसमें आप यूजी, पीजी, डॉक्टरेट और डिप्लोमा लेवल पर कोई भी कोर्स कर सकते हैं. फैशन डिजाइन कोर्सेस में बीडेस, बैचलर ऑफ डिजाइन, एमडेस, एमबीए, पीएचडी, क्रिएटिव फैशन स्टाइलिंग और फैशन रिटेल मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट कोर्स समेत बहुत कुछ शामिल हैं. 


वेब डिजाइनिंग और डेवलपमेंट 
वेब डिजाइनिंग और डेवलपमेंट में डिप्लोमा करना एक बेहतर करियर ऑप्शन हो सकता है. इसमें आप वेबसाइट्स और ऐप्स के लिए क्रिएटिव और यूजर-फ्रेंडली डिजाइन बना सकते हैं. 


वेब डिजाइनर को शुरुआत में 2 से 8 लाख रुपये सालाना तक मिलते हैं. आप वेब डेवलपर , वेब डिज़ाइनर , लेआउट एनालिस्ट, वेब मार्केटिंग एनालिस्ट, फ्रंट एंड वेब डेवलपर्स के तौर पर करियर बना सकते हैं. 


मल्टीमीडिया डिजाइन
मल्टीमीडिया डिजाइन कोर्स को करने के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स दाखिला ले सकते हैं.  इसमें आप क्रिएटिव वीडियोज, एनिमेशन और डिजिटल कंटेंट बनाना सीखते हैं.