Alexa Setup for School: जम्मू कश्मीर के सरकारी स्कूलों में एक बड़ी क्रांति लाते हुए, प्रशासन ने स्कूली बच्चों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) की मदद से पढ़ाना शुरू किया है. इसकी शुरुआत जम्मू डिवीजन के रियासी जिले से की गई है. यहां सरकारी स्कूल के बच्चों को प्रशासन ने अलेक्सा सेटअप दिए हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का फायदा
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तरीके से अब बच्चों को तालीम दी जा रही है. इस पहल की शुरुआत डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन रियासी और एजुकेशन डिपार्टमेंट और NHPC की तरफ से की गई है. इसके परिणामस्वरूप बच्चों में तालीम सीखने की तलब बढ़ी है और उनके चेहरों पर उत्साह और खुशी साफ देखी जा सकती है. "हम चाहते हैं  कि हमारे बच्चे पूरे भारत के बच्चों के साथ हर एक प्रतियोगिता में कदम रखें और वहां से सफलता पाएं. अलेक्सा सेटअप लगने से बच्चों द्वारा पूछे गए हर एक सवाल का जवाब उसी समय सही और सटीक मिलेगा."


पिछले कुछ सालों में, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का तेजी से विकास हुआ है. इस तकनीक ने अर्थव्यवस्था और संस्कृति दोनों क्षेत्रों को काफी प्रभावित किया है. जल्द ही शायद यह ईमेल जितना ही आम हो जाएगा. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बहुत तेजी से बदल रही है और हमारे रोजमर्रा के जीवन के कई पहलुओं को बदल रही है, जिसमें सीखने और सिखाने का तरीका भी शामिल है. 


500 टीचर्स पर किया गया सर्वे 


अक्टूबर 2023 में, फोर्ब्स एडवाइजर ने पूरे अमेरिका के 500 टीचर्स का सर्वे किया ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्लास में AI के साथ उनका क्या एक्सपीरिएंस रहा है. इस सर्वे में हर तरह के एक्सपीरिएंस वाले टीचर्स को शामिल किया गया था. सर्वे के नतीजे बताते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एजुकेशन को कैसे प्रभावित कर रही है.


पढ़ाई का दवाब है? कारगर हैं ये 6 टिप्स, विश्वास नहीं है तो प्रक्टिकल करके देख लो!