Medical College in India: सरकार 10 नए ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज स्थापित करेगी और ईएसआई निगम के सदस्यों के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना को जून, 2026 तक बढ़ाएगी. श्रम और रोजगार मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. मंत्रालय ने बयान में कहा कि श्रम और रोजगार मंत्री मनसुख मांडविया ने यहां ईएसआई निगम की एक बैठक में ईएसआईसी के बुनियादी ढांचे और मेडिकल सुविधाओं को और मजबूत करने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसलों की घोषणा की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्रालय ने कहा कि मांडविया ने देश के अलग अलग स्थानों पर 10 नए ईएसआईसी मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की घोषणा की. यह निर्णय अगले पांच साल में 75,000 नई मेडिकल सीटें बनाने की प्रधानमंत्री द्वारा स्वतंत्रता दिवास पर की गई घोषणा को सपोर्ट करेगा. उन्होंने अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को एक जुलाई, 2024 से शुरू होकर 30 जून, 2026 तक दो साल की अवधि के लिए बढ़ा दिया है.


साल 2018 में शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य उस अवधि के दौरान बेरोजगारी भत्ते के रूप में सहायता प्रदान करना है, जब कोई बीमित व्यक्ति कमाई के लिए नया रोजगार तलाशता है.


इसके अलावा, अखिल भारतीय आधार पर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के साथ ईएसआईसी के एक अभिसरण प्रोग्राम के तहत ईएसआईसी लाभार्थियों को मेडिकल देखभाल प्रदान करने का भी निर्णय लिया गया. PMJAY के तहत लिस्टेड अस्पतालों में ईएसआईसी के बीमित व्यक्तियों के लिए कोई व्यय सीमा नहीं होगी.


मिलिए उस महिला से जिसने IAS टीना डाबी, रिया डाबी और इशिता किशोर को पढ़ाया, लेकिन खुद कभी नहीं दिया UPSC


JEE Advanced के टॉपर ने छोड़ी IIT, पढ़ाई के लिए इस इंस्टीट्यूट में लिया एडमिशन