Free UPSC Coaching in India: भारत में कई राज्य सरकारें और एजुकेशनल इंस्टीट्यूट उन छात्रों के लिए फ्री में UPSC सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग प्रदान करती हैं, जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं या जिनके पास संसाधनों की कमी है. यहां कुछ प्रमुख स्थान और कार्यक्रम दिए गए हैं, जहां मुफ्त UPSC कोचिंग मिल सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. जामिया मिल्लिया इस्लामिया (दिल्ली)


- जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय अपने रिज़िडेंशियल कोचिंग एकेडमी (RCA) के माध्यम से मुफ्त UPSC कोचिंग प्रदान करता है. यह विशेष रूप से अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), और महिला उम्मीदवारों के लिए होती है. 


2. दिल्ली सरकार – Mukhyamantri Civil Services Coaching Scheme


- दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री सिविल सर्विसेज कोचिंग योजना शुरू की है, जिसमें UPSC और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए दिल्ली के छात्रों को मुफ्त कोचिंग दी जाती है. इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए तैयारी में मदद करना है.


3. योजना आयोग - SC/ST/OBC और अल्पसंख्यक वर्गों के लिए फ्री कोचिंग


- केंद्र सरकार के योजना आयोग द्वारा चलाए गए इस कार्यक्रम के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों को सिविल सेवा की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग दी जाती है. इसके तहत विभिन्न राज्य सरकारें भी UPSC कोचिंग का आयोजन करती हैं.


4. उत्तर प्रदेश सरकार – Abhyudaya Yojana


- उत्तर प्रदेश सरकार ने अभ्युदय योजना के तहत UPSC, JEE, NEET जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था की है. यह योजना राज्य के छात्रों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है.


5. महाराष्ट्र सरकार – BARTI Free Coaching


- बाबा साहेब आंबेडकर रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (BARTI), महाराष्ट्र, अनुसूचित जाति के छात्रों को सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करता है. यह कोचिंग विशेष रूप से UPSC और MPSC के लिए होती है.


6. तमिलनाडु सरकार – All India Civil Services Coaching Centre (AICSCC)


- तमिलनाडु सरकार का ऑल इंडिया सिविल सर्विस कोचिंग सेंटर (AICSCC) चेन्नई में स्थित है और यह सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करता है. 


7. कर्नाटक सरकार – Samudayadatta Shikshana


- कर्नाटक सरकार की यह योजना विशेष रूप से अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों को सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करती है.


8. तेलंगाना सरकार – Study Circle


- तेलंगाना स्टडी सर्कल विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं, विशेषकर UPSC के लिए मुफ्त कोचिंग कक्षाओं का आयोजन करता है. यह योजना तेलंगाना राज्य के छात्रों के लिए लाभकारी है.


9. Kerala State Civil Service Academy


- केरल सरकार द्वारा संचालित यह एकेडमी UPSC की तैयारी के लिए मुफ्त और कम लागत वाली कोचिंग प्रदान करती है. इसके विभिन्न केंद्र केरल में स्थित हैं.


ये इंस्टीट्यूट और सरकारी योजनाएं उन छात्रों के लिए विशेष रूप से लाभकारी हैं, जिनके पास आर्थिक संसाधनों की कमी है, लेकिन वे सिविल सेवा में शामिल होने का सपना देखते हैं.