Interesting GK Quiz: पढ़ने-लिखने की बात आए और जनरल नॉलेज व करेंट अफेयर्स की बात न हो ऐसा होना तो नामुमकिन है. सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में जीके के प्रश्न पूछे जाते हैं. जॉब इंटरव्यू में भी जनरल नॉलेज के सवाल पूछे ही जाते हैं. इन्हीं प्रश्नों के आधार पर आपका चयन निर्धारित किया जाता है. जीके में कई ऐसे विषय होते हैं, जिनसे लोग अनभिज्ञ हो सकते है. ऐसे में हम यहां जनरल नॉलेज से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न लेकर आए हैं. जो लोग कॉम्पिटीटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, वे इन प्रश्नों का सही जवाब देकर परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकेंगे...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सवाल - क्या टमाटर को फ्रिज में रखना चाहिए?
जवाब - ठंडे टमाटरों का इस्तेमाल करना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसे नॉर्मल टेंप्रेचर पर ही रखना चाहिए.


सवाल  - सड़क की अपेक्षा बर्फ पर चलना ज्यादा मुश्किल क्यों है?
जवाब  - बर्फ में घर्षण कम होता है, जबकि सड़क पर ज्यादा होता है, इसलिए बर्फ पर चलना बहुत ही मुश्किल होता है.


सवाल - क्या फ्रिज में रखा ठंडा दूध पीना हमारे लिए फायदेमंद होता है?
जवाब - ठंडा दूध हमारी स्किन के लिए हेल्दी माना जाता है. इसके साथ ही इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर ठंडा दूध हमें डिहाइड्रेशन से भी बचाता है.


सवाल- साउथ अफ्रीका कौन-कौन से बड़े पांच जानवरों का घर है? 
जवाब- साउथ अफ्रीका बड़े पांच जानवरों का घर है, जिसमें शेर, हाथी, गेंडा, तेंदुआ और भैंस शामिल हैं. यहां के हाथियों बहुत विशालकाय होते हैं और यहां पाई जाने वाली भैसों को केप भैंस कहा जाता है, जो वक्त आने पर शेर जैसे खूंखार जानवर पर भी भारी पड़ती है. 


सवाल- विश्व का ऐसा कौन सा देश है जो आज तक किसी का गुलाम नहीं बना?
जवाब- वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में ऐसे कई देश रहे हैं, जो कभी किसी देश के गुलाम नहीं बने. इसमें नेपाल, भूटान, थाइलैंड, जापान, सउदी अरब, ईरान, चीन का नाम शामिल हैं.


सवाल  - हमारे शरीर का ऐसा अंग, जो जन्म के बाद आता है और मरने से पहले चला जाता है?
जवाब  - दरअसल, हमारे शरीर का वह अंग दांत ही है जो, हमारे पैदा होने के बाद आते हैं और ज्यादातर बुढ़ापे में ही टूट जाते हैं.