World Rivers Day 2024: नदियां किसी भी देश की समद्धि को बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान देती है. नदियों के किनारे ही कितनी ही संस्कृतियां जन्मी और पली-बढ़ी हैं. भारत में में कुल तो 400 से ज्यादा नदियां बहती हैं. आज विश्व नदी दिवस मनाया जा रहा है. इसका उद्देश्य नदियों के प्रति लोगों को जागरूक करने और उनके संरक्षण को प्रोत्साहित करना है. यहां हम नदियों से जुड़े कुछ जरूरी फैक्ट्स जानेंगे ये आपकी जनरल नॉलेज बढ़ाएंगे. अक्सर इनसे जुड़े सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछ लिए जाते हैं. ऐसे में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को इस बारे में जानकारी होना जरूरी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब मनाया जाता है World Rivers Day? 
सबसे पहले तो आपको बता दें कि हर साल सितंबर महीने के फोर्थ संडे को वर्ल्ड रीवर डे सेलिब्रेट किया जाता है. साल 2005 में इंटरनेशनल लेवल पर 'विश्व नदी दिवस' मनाने की शुरुआत हुई थी. प्रसिद्ध नदी संरक्षणवादी मार्क एंजेलो की कोशिशों के बाद इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई थी. 


नदियों से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फैक्ट्स
भारत की सबसे लंबी नदी (India Longest River)
भारत में सबसे लंबी नदी गंगा है. इसकी लंबाई 2,525 किलोमीटर है. 


भारत की दूसरी सबसे लंबी नदी
गोदावरी भारत की दूसरी सबसे लंबी नदी है, जो 1,464 किलोमीटर लंबी है.


GK Quiz: ऐसी कौन सी चीज है जिसके पास चाबियां तो हैं, लेकिन उनसे ताले नहीं खुल सकते?


दक्षिण की गंगा 
मध्य और दक्षिणपूर्वी भारत की पवित्र नदी गोदावरी को दक्षिण की गंगा भी कहा जाता है.


उल्टी बहती है ये नदी
नर्मदा नदी ही एकमात्र ऐसी नदी है जो उल्टी दिशा में बहती है, जो मध्य प्रदेश और गुजरात की मुख्य नदी है. नर्मदा पश्चिम की ओर बहती हुई अरब सागर में जाकर मिलती है.


GK Quiz: कौन सी चीज है जो सूखी हो तो 2 किलो, गीली हो तो 1 किलो और जल जाए तो 3 किलो हो जाती है?


बिहार का शोक
बिहार का शोक कोसी नदी को कहा जाता है, क्योंकि इसमें बहुत बाढ़ आती है, जिससे करीबी इलाकों में बहुत नुकसान होता है.


भारत की सबसे छोटी नदी (India Shortest River)
भारत की सबसे छोटी नदी अरवरी नदी है, यह अरावली पर्वत से निकलती है. राजस्थान के अलवर जिले से बहने वाली इस नदी की कुल लंबाई 45 किलोमीटर है.


भारत की सबसे गहरी नदी (India Deepest River)
भारत की सबसे गहरी नदी ब्रह्मपुत्र है, जिसकी गहराई 380 फीट तक है. विश्व की सबसे बड़ी नदियों में से एक ब्रह्मपुत्र का उद्गम स्थल मानसरोवर झील के पास कैलाश पर्वतमाला के चेमायुंगडुंग ग्लेशियर है.


नदियों का मायका
मध्य प्रदेश में बहुत सी नदियां बहती हैं. यहीं पर प्रायद्वीपीय भारत की कई प्रमुख नदियों का उद्गम स्थल है, इसलिए इस राज्य को नदियों का मायका भी कहते हैं.


GK Quiz: ऐसी कौन सी सब्जी है, जिसे महिलाएं नहीं काटती हैं?