IAS Officer Qualities: भारतीय प्रशासनिक सेवा देश की टॉप सरकारी नौकरियों में से एक है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में शानदार रैंक हासिल करने वाले कैंडिडेट्स को ही इस सेवा में जाने का मौका मिलता है. इसके बाद उन्हें ऑफिसर बनाने के लिए टफ ट्रेनिंग दी जाती हैं, ताकि वे अपने जिले की कमान बेहतर तरीके से संभाल सकें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस का हिस्सा बनने के लिए किसी व्यक्ति में पहले से ही कुछ खास स्किल्स होनी चाहिए. ट्रेनिंग के दौरान इन्हीं स्किल्स को प्रोफेशनल टच देकर सर्विस के लिए तैयार किया जाता है. जानिए आईएएस बनने के लिए किसी व्यक्ति में कौन-कौन सी स्किल होनी चाहिए...


IAS में होनी चाहिए ये क्वालिटीज
आईएएस ऑफिसर कलेक्टर और डीएम के तौर पर जिले की कमान संभालते हैं. इस जिम्मेदारी भरे काम के लिए केवल लीडरशिप और एडमिनिस्ट्रेशन क्वॉलिटीज ही काम नहीं आती. अच्छा अफसर बनने के लिए व्यक्ति में कुछ और भी गुण होने चाहिए.


लीडरशिप 
एक आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपके अंदर बेहतरीन लीडरशिप स्किल होनी जरूरी है. इससे आप एक लीडर के तौर पर अपनी टीम का बेहतर मार्गदर्शन कर कर सकते हैं, जिससे कोई भी काम करने में आसानी होती है.


डिसीजन मेकिंग 
आईएएस अफसर बनने वाले व्यक्ति में त्वरित निर्णय लेने की क्षमता होनी बहुत ही जरूरी है, क्योंकि कई बार ऐसी स्थितियां आ सकती हैं कि आपको सोचने के लिए ज्यादा समय न मिले. ऐसे में इस स्किल से जल्दी और सटीक फैसला लेना आसान होता है.


कम्युनिकेशन
आईएएस अफसर की कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी होना चाहिए, ताकि आप आसानी से और स्पष्ट रूप से अपने विचारों को सबके सामने रख सके.


एथिक्स और प्रोफेशनलिज्म
एक आईएएस ऑफिसर में एथिक्स और प्रोफेशनलिज्म स्किल होऐनी चाहिए, ताकि आप अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह निभाने के साथ-साथ एथिक्स के साथ काम करें.


टीम वर्क
आपको टीम वर्क की अहमियत पता होनी चाहिए, तभी आप अपनी टीम के साथ मिलकर अच्छा काम कर सकते हैं. 


टाइम मैनेजमेंट
आईएएस अफसर को कई विभागों के साथ मिलकर काम करते हैं. ऐसे में टाइम मैनेज स्किल होना जरूरी है.


अंडर प्रेशर वर्क
आईएएस को एक पूरा जिला संभालना पड़ता है, जिसमें कई तरह के उतार-चढ़ाव आते हैं. यह काम बहुत जिम्मेदारी वाला होता है. ऐसे में आपके अंदर प्रेशर में भी अच्छा काम करने की एबिलिटी होना जरूरी है.


लैंग्वेज स्किल
आईएएस अफसर को अलग-अलग बोली और भाषाओं में कम्युनिकेशन करने की कला होनी चाहिए. 


कीप अपडेटेड
बदलती समय के साथ खुद को अपडेटेड रखना जरूरी है, जिसके लिए आपके अंदर टेक्निकल स्किल्स सीखने की इच्छा भी होनी चाहिए.


पॉलिटिकल-सोशल नॉलेज
आईएएस ऑफिसर को पॉलिटिकल एंड सोशल नॉलेज होना जरूरी है. पहले क्या हो चुका है, मौजूदा हालात क्या है, इन सबके बारे में जानकारी रखने की आदत होनी चाहिए.