JSSC CGL 2023: जारी हुई फाइनल आंसर की, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड
Advertisement
trendingNow12479498

JSSC CGL 2023: जारी हुई फाइनल आंसर की, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

JSSC CGL Answer Key 2023: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने जेएसएससी सीजीएल 2023 परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी कर दी है. परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी नीचे बताए गए स्टेप्स की मदद से आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं.

JSSC CGL 2023: जारी हुई फाइनल आंसर की, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

JSSC CGL Answer Key 2023: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने JSSC CGL 2023 की फाइनल आंसर-की जारी कर दी है. परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी अब आयोग की आधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in से फाइनल आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं. यह परीक्षा 21 और 22 सितंबर 2024 को राज्य भर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी. उम्मीद है कि जल्द ही रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा.

आयोग ने सितंबर में प्रोविजनल आंसर-की जारी की थी और अभ्यर्थियों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए 26 से 28 सितंबर 2024 तक का समय दिया गया था. अब एक्सपर्ट्स द्वारा आपत्तियों का रिव्यू करने के बाद फाइनल आंसर-की जारी कर दी गई है. अभ्यर्थी परीक्षा में अपने संभावित मार्क्स का अनुमान लगाने के लिए भी आंसर-की का उपयोग कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए उन्हें मार्किंग स्कीम पता होनी चाहिए. JSSC CGL में प्रत्येक सही उत्तर के लिए अभ्यर्थियों को तीन अंक दिए जाएंगे और गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा.

इस साल, झारखंड सीजीएल परीक्षा का उद्देश्य असिस्टेंट ब्यूरो ऑफिसर, ब्लॉक सप्लाई ऑफिसर, जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट एंड प्लानिंग सहित 1,017 पदों को भरना है.

Direct Link: JSSC CGL Final Answer Key 2023

JSSC CGL आंसर की 2023 कैसे डाउनलोड करें?

स्टेप 1 - JSSC की आधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2 - होम पेज पर JSSC CGL फाइनल आंसर की 2023 लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3 - नया पेज खुलने के बाद, स्क्रीन पर आंसर की देखें.

स्टेप 4 - आवश्यकतानुसार आंसर की डाउनलोड करें.

स्टेप 5 - भविष्य के लिए आंर की की हार्ड कॉपी सेव करके रख लें.

JSSC CGL परीक्षा में तीन पेपर होते हैं - पेपर 1, पेपर 2 और पेपर 3. पेपर 1 एक भाषा का पेपर है जिसमें हिंदी और इंग्लिश के प्रश्न होते हैं. इसमें प्रति विषय कुल 60 प्रश्न होते हैं और पेपर कुल 360 मार्क्स का होता है. वहीं, पेपर क्वालीफाइंग नेचर का होता है. 

पेपर 2 एक क्षेत्रीय या चुनी हुई भाषा का पेपर है जिसमें कुल 100 प्रश्न होते हैं और यह कुल 300 मार्क्स का पेपर होता है. 

पेपर 3 में जनरल नॉलेज, जनरल साइंस, रीजनिंग और मेंटल एबिलिटी, क्वांटिटेटिवल एप्टिट्यूड, झारखंड की जनरल नॉलेज और कंप्यूटर टेस्ट जैसे विषय शामिल हैं. इसमें 150 प्रश्न होते हैं और कुल अंक 450 होते हैं.

Trending news