आधार अपडेट करना हुआ और आसान, सरकार ने इन जगहों पर भी शुरू की सुविधा
Advertisement
trendingNow12479680

आधार अपडेट करना हुआ और आसान, सरकार ने इन जगहों पर भी शुरू की सुविधा

Post Office Aadhar Update Center: इंडिया पोस्ट के मुताबिक, लोगों को आधार संबंधी सेवाएं देने के लिए पूरे भारत में 13,352 आधार नामांकन सह अपडेशन केंद्र स्थापित किए गए हैं.

आधार अपडेट करना हुआ और आसान, सरकार ने इन जगहों पर भी शुरू की सुविधा

Aadhaar Updation Centres: अगर आपको भी आधार कार्ड में कुछ जरूरी अपडेट करवाना है तो यह खबर आपके लिए है. आधार कार्ड अपडेट कराने में आ रही समस्याओं से निजात दिलाने के लिए अब लोगों को पोस्ट ऑफिस में भी इसकी सुविधा मिलेगी. सरकार ने यह फैसला आधार केंद्र पर लग रही लंबी लाइनों से छुटकारा दिलाने के लिए उठाया है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इंडिया पोस्ट द्वारा शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, डाक विभाग ने जनसुविधाओं को ध्यान में रखते हुए आधार कार्ड से संबंधित सेवाएं भी देना शुरू कर दिया है. अब लोग नजदीकी डाकघर जाकर अपना आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं. इसके लिए शुल्क भी आधार सेंटर के इतना ही लगेगा.

डाक घर में क्या-क्या सुविधाएं?

भारत सरकार ने डाक मंडल के माध्यम से डाकघरों में आधार नामांकन और अपडेटेशन की सेवाएं शुरू की हैं. डाक विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, डाकघर आधार केंद्रों में मुख्य रूप से दो प्रकार की सेवाएं प्रदान की जा रही हैं.

आधार नामांकन:- नामांकन प्रक्रिया में लोगों की बायोमेट्रिक जानकारी का इलेक्ट्रॉनिक कैप्चर किया जाता है. और यह पूर्णतः निःशुल्क है. आधार अपडेशन:- इसके तहत लोग नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पता, जन्म तिथि, बायोमेट्रिक अपडेट, फोटो, 10 उंगलियों के निशान और आईरिस को अपडेट करवा सकते हैं.

ऐसे लगाएं अपने आधार अपडेशन सेंटर का पता

इंडिया पोस्ट के मुताबिक, लोगों को आधार संबंधी सेवाएं देने के लिए पूरे भारत में 13,352 आधार नामांकन सह अपडेशन केंद्र स्थापित किए गए हैं. आप इंडिया पोस्ट की वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं कि यह सुविधा किन-किन डाक घरों में उपलब्ध है.

Trending news