Haryana Board Exam: बोर्ड एग्जाम चल रहे हैं अलग अलग जगहों से नकल की खबरें भी आ रही हैं. अब लेटेस्ट मामला हरियाणा के हरियाणा के तावड़ू के चन्द्रावती स्कूल के एग्जाम सेंटर का सामने आया है. जिसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. इससे पहले बिहार के वैशाली जिले की एक फोटो बहुत वायरल हुई थी जहां लोग एग्जाम देने आए स्टूडेंट्स को नकल कराने के लिए स्कूल की बिल्डिंग पर चढ़ गए थे. इसके अलावा बिहार में नकल का सबसे बड़ा मामला 2016 में सामने आया था जब बिहार बोर्ड 12वीं की टॉपर रूबी राय बनी थीं. रूबी राय पॉलिटिकल साइंस को ठीक से प्रनाउंस भी नहीं कर पा रही थी. बिहार में नकल की घटनाओं ने तो इतना जोर पकड़ लिया था कि  ब्रिटिश अखबार डेली मेल तक ने नकल की घटना रिपोर्ट की गई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेपर की फोटो आ गई बाहर


5 मार्च को हरियाणा में 10वीं का फिजिकल एजुकेशन का पेपर शुरू हुआ और कुछ देर बाद एग्जाम सेंटर से फोटो खींचकर पेपर आउट करने की खबर आई. एग्जाम के दौरान लोग स्टूडेंट्स को नकल कराने के लिए स्कूल की बिल्डिंग पर चढ़ गए. नकल कराने के लिए लोग इस हद तक ऊतारू थे कि वह 2 फ्लोर ऊपर तक रस्सी के सहार चढ़ गए. महौल ऐसा हो गया था कि एग्जाम हॉल क्लास रूम जैसा लग रहा था. लग ही नहीं रहा था कि ये कोई एग्जाम हो रहा है. 



कल ही हरियाणा बोर्ड सचिव के बताया था कि उड़नदस्ते ने नूंह के अलग अलग एग्जाम सेंटर्स का निरीक्षण किया.जहां नकल के 17 केस पकड़े गए थे. साल 2020 में नकल का एक मामला महाराष्ट्र के महागांव के जिला परिषद स्कूल का भी सामने आया था. तब महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं क्लास का पेपर चल रहा था, बच्चों को नकल कराने के लिए लोग स्कूल की दीवार पर चढ़ गए थे और खिड़की से चिट फेंककर बच्चों को नकल करा रहे थे.