IAS Rahul Pandey: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को पास करना कोई आसान बात नहीं. लाखों लो हर साल इस परीक्षा में शामिल होते है, लेकिन कुछ हजार लोगों का ही चयन हो पाता है. कुछ लोग यूपीएससी की यह कठिन परीक्षा एक ही बार में निकाल लेते हैं, तो ज्यादातर उम्मीदवार सालों-साल इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए तैयारी करते हैं. ऐसे ही एक उम्मीदवार थे राहुल पांडेय, जिन्होंने अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में कामयाबी हासिल की थी. इस समय आईएएस पांडेय चर्चाओं में है. आइए जानते है कौन हैं आईएएस पांडेय और किस बैच के अधिकारी हैं....


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाथरस जिले में हुआ ट्रांसफर
दरअसल, अभी हाल में उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने कुछ आईएएस ऑफिसरों का तबादला किया. इन्हीं ट्रांसफर में आईएएस राहुल पांडेय को हाथरस जिले की कमान सौंपी गई है. जानकारी के मुताबिक कुछ महीनों पहले हाथरस में भोले बाबा के सत्संग के दौरान भगदड़ मच गई थी, जिसमें 123 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद यह जिला बेहद सुर्खियों में रहा था.


दो बार मिली UPSC में सफलता
आईएएस राहुल पांडेय को हाथरस जिले का नया डीएम नियुक्त किया गया है. राहुल साल 2014 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं. वह यूपी के गाजियाबाद जिले के रहने वाले हैं. उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में ऑल ओवर इंडिया में 52 रैंक हासिल की थी. 


आईएएस राहुल पांडेय ने अपने चौथे अटैम्प्ट  में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्वालिफाई करके IAS बनें. इससे पहले वह साल 2011 में यूपीएससी परीक्षा पास करके IPS बने थे. उन्हें लिखित परीक्षा में 711/1750 अंक हासिल किए थे. उन्हें लोक प्रशासन में सबसे ज्यादा 229/500 अंक मिले थे.


चौथे प्रयास में बनें IAS
2013 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में चौथे प्रयास में राहुल पांडेय को IAS आफिसर बनने में सफलता मिली. राहुल पांडेय मूलत: AGMUT कैडर के आईएएस ऑफिसर हैं. उस समय वह जम्मू-कश्मीर के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक के पद पर कार्यरत थे. इसके बाद इंटर कैडर डेपुटेशन के आधार पर वह यूपी कैडर में शामिल हुए. फिर उन्हें राज्य के हमीरपुर जिले के कलेक्टर के पद की कमान सौंपी गई थी. अब वह हाथरस जिले के डीएम पद की जिम्मेदारी संभालेंगे.