Who is IAS Artika Shukla: भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के क्षेत्र में कई रोल मॉडल हैं, और ऐसी ही एक महिला हैं टीना डाबी, जिन्होंने UPSC परीक्षा में टॉप स्थान प्राप्त किया था. इस कहानी में एक और इंस्पायरिंग पर्सनालिटी उनकी दोस्त अर्तिका शुक्ला हैं, आज हम आपको अर्तिका शुक्ला की यूपीएससी की जर्नी के बारे में बता रहे हैं..


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2015 में, अर्तिका शुक्ला ने दुनिया भर में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक में ऑल इंडिया लेवल पर चौथी रैंक हासिल की. ​​मूल रूप से वाराणसी की रहने वाली, वह एक मेडिकल डॉक्टर हैं, जिन्होंने IAS अधिकारी के रूप में अपना करियर बनाने के लिए अपनी MD की पढ़ाई छोड़ने का फैसला लिया था.


उसी साल अर्तिका की मुलाकात अपने पति जसमीत सिंह से हुई; जसमीत सिंह ने आईएएस परीक्षा में तीसरा स्थान प्राप्त किया. उनकी मुलाकात लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में हुई और 2017 में उन्होंने शादी कर ली, उनकी शादी में टीना डाबी भी मौजूद थीं.


अपने भाई उत्कर्ष शुक्ला से प्रेरित होकर, जिन्होंने 2012 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा सफलतापूर्वक पास की, अर्तिका ने आईएएस अधिकारी बनने का लक्ष्य निर्धारित किया. वह भारतीय रेलवे परिवहन सेवा में काम करते हैं और उन्होंने उन्हें परीक्षा की तैयारी के लिए अमूल्य सलाह दी.


अर्तिका ने 2014 में अपनी तैयारी शुरू की और अगले साल बिना किसी औपचारिक कोचिंग के, मार्गदर्शन के लिए केवल अपने भाई के नोट्स पर निर्भर रहते हुए सफलता प्राप्त की.


SSC CHSL 2024 Exam Date: एसएससी सीएचएसएल 2024 की एग्जाम डेट फाइनल, जानिए कब है आपका पेपर


उनकी एजुकेशनल बैकग्राउंड में नई दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई की, और उन्होंने पहले वाराणसी के सेंट जॉन स्कूल में पढ़ाई की थी. उनके पिता, ब्रजेश शुक्ला, आईएमए में सचिव के रूप में कार्यरत थे. जबकि अर्तिका की कहानी अपने आप में प्रेरणादायक है, टीना डाबी की जर्नी भी उनकी दोस्त की जर्नी से मिलती-जुलती है; वह वर्तमान में राजस्थान में सेवारत हैं.


बचपन में चली गई थी आंखों की रोशनी, पहले JEE और फिर UPSC क्रैक करके बने IAS