IGNOU June TEE 2024 Result: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने आज टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) जून 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने अंडरग्रेजुएट (UG), पोस्टग्रेजुएट (PG) डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स के लिए परीक्षा में भाग लिया था, वे अपना रिजल्ट IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट - ignou.ac.in पर देख सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उम्मीदवारों को स्कोरकार्ड देखने या एक्सेस करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा.


IGNOU June TEE 2024 Result: जानें कैसे चेक करें स्कोरकार्ड


स्टेप 1: IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट - ignou.ac.in पर जाएं.


स्टेप 2: 'स्टूडेंट सपोर्ट' सेक्शन के तहत 'रिजल्ट' टैब पर जाएं.


स्टेप 3:  अब आप 'TEE रिजल्ट' लिंक पर क्लिक करें.


स्टेप 4: इसके बाद आप 'एनरोलमेंट नंबर' दर्ज करें और सबमिट करें.


स्टेप 5: IGNOU TEE रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा. इसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए सेव कर लें.


इग्नू टीईई जून 2024 स्कोरकार्ड में उम्मीदवार की नामांकन संख्या, प्रोग्राम कोड और नाम, कोर्स या विषय कोड, विषय का नाम, क्रेडिट, ग्रेड, परिणाम की स्थिति, ग्रेड पॉइंट, उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त कुल अंक, अधिकतम अंक और परिणाम की तिथि जैसी जानकारी होगी.


पासिंग क्राइटेरिया
इग्नू टीईई जून 2024 यूजी छात्रों के लिए पासिंग क्राइटेरिया सभी एकेडमिक स्पेसिफिक कोर्स के लिए 35 प्रतिशत है, हालांकि बीसीए, बीएलआईएस जैसे प्रोफेशनल यूजी पाठ्यक्रमों में पासिंग क्राइटेरिया 40 प्रतिशत है.


पीजी और डिप्लोमा कोर्स पास करने के लिए छात्रों को थ्योरी और असाइनमेंट दोनों के लिए स्पेसिफिक क्राइटेरिया को पूरा करना होगा. पास होने के लिए थ्योरी पेपर में मिनिमम 40 प्रतिशत अंक की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि अगर थ्योरी परीक्षा 100 अंकों में से है, तो छात्रों को कम से कम 40 अंक प्राप्त करने होंगे.


इग्नू टीईई 2024 का जून सेशन 7 जून से 15 जुलाई के बीच शुरू हुआ. परीक्षा दो सेशन में आयोजित की गई थी. जबकि अधिकांश विषयों के परिणाम पहले जारी किए गए थे, इग्नू ने अब बाकी विषयों के परिणाम जारी किए हैं. अगर कुछ अभ्यर्थी अपने विषय का परिणाम नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो उन्हें अपडेट प्राप्त करने के लिए इग्नू से संपर्क करना चाहिए.