IIM Indore: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर (IIM Indore) आज भारत में सबसे तेजी से तरक्की करते हुए संस्थानों में से एक है. यह दशकों से लगातार भारत के टॉप 10 बी-स्कूलों में शुमार है. CAT परीक्षा पास करने और अच्छे अंक लाने के बाद ही IIM में पढ़ने का सपना पूरा हो पाता है. लेकिन अब अगर आपको CAT में अच्छे अंक नहीं भी मिले तो भी इसकी चिंता न करें. इसके बिना भी आप IIM इंदौर से पढ़ाई कर सकते हैं. इसके लिए IIM इंदौर ने सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट्स के मुताबिक, IIM इंदौर और एड-टेक कंपनी एमेरिटस ने मिलकर बिजनेस मैनेजमेंट में 10 महीने का एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की है. यह प्रोग्राम दिसंबर 2024 में शुरू होगा और इसकी फीस 2.35 लाख रुपये + GST ​​तय की गई है. यह प्रोग्राम उन प्रोफेशनल्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो मैनेजमेंट रोल में आगे बढ़ना चाहते हैं. यह शुरुआती मैनेजर्स, टीम लीडर्स, कंसल्टेंट और एंटरप्रेन्योर को बहुआयामी दृष्टिकोण और मैनेजमेंट स्किल प्रदान करेगा.


आईआईएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय ने कहा कि तेजी से बदलते मार्केट में अनुकूलनीय और दूरदर्शी लीडर्स की डिमांड बढ़ी है. यह प्रोग्रान प्रोफेशनल्स को स्ट्रेटेजिक डिसिजन लेने के लिए तैयार करेगा ताकि वे आत्मविश्वास के साथ अपनी ऑर्गेनाइजेशन को लीड कर सकें. इस प्रोग्राम में मैनेजमेंट, फाइनेंस मैनेजमेंट, ऑपरेशन और सप्लाई चेन मैनेजमेंट और पीपल मैनेजमेंट जैसे महत्वपूर्ण विषय शामिल हैं. प्रतिभागियों को लाइव ऑनलाइन सेशन, केस स्टडी और पीयर लर्निंग के माध्यम से बिजनेस प्रिंसिपल की गहरी समझ हासिल होगी. इसके अलावा, आईआईएम इंदौर में प्रतिभागियों के लिए दो दिवसीय कैंपस इमर्शन का भी आयोजन किया गया है.


उन्होंने यह भी कहा कि कार्यक्रम के दौरान, प्रतिभागी उभरती हुई तकनीकों और डिजिटल ट्रेंड, डेटा एनालिटिक्स एंड इनोवेशन का उपयोग करने के लिए आवश्यक मानसिकता डेवलप करेंगे. क्रॉस-फंक्शनल टीमों के साथ इफैक्टिव मैनेजमेंट पर भी जोर दिया जाता है. 75 प्रतिशत अटेंडेंस सुनिश्चित करने और प्रोग्राम पूरा करने पर, प्रतिभागियों को आईआईएम इंदौर से सर्टिफिकेट प्राप्त होगा. उन्हें आईआईएम इंदौर एग्जीक्यूटिव एजुकेशन एलुमनाई नेटवर्क में शामिल होने का अवसर भी मिलेगा.


एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया


आईआईएम इंदौर के इस कोर्स में एडमिशन पाने के इच्छुक अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 55 प्रतिशत अंकों के साथ यूजी या पीजी की डिग्री होनी चाहिए. तभी वे आवेदन करने के लिए एलिजिबल होंगे.