IPS Vrinda Shukla Bahraich SP: उत्तर प्रदेश के बहराइच पुलिस की कमान एक महिला आईपीएस अधिकारी के हाथों में हैं. वर्तमान में आईपीएस वृंदा शुक्ला बहराइच की पुलिस अधीक्षक (SP)  हैं. दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए बवाल के बाद से बहराइच और यहां का पुलिस महकमा खबरों में हैं. दरअसल, इस दौरान एसपी वृंदा शुक्ला को खुद सड़कों पर आकर दंगाइयों से निपटने के लिए मोर्चा संभालते हुए देखा गया. इसके बाद से लगातर लोग उनके बारे में जानने कि कोशिश कर रहे है. हालांकि, यूपी कि यह लेडी सिंघम पहले ने भी सनसनी मचाई थी, जब मुख्तार अंसारी की बहू को गिरफ्तार किया था. आखिर कौन हैं आईपीएस वृंदा और कितनी पढ़ी-लिखी हैं? आइए जानते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहां से और कितनी की है पढ़ाई?
देश की टॉप महिला आईपीएस और उत्तर प्रदेश की दमदार पुलिस ऑफिसरों में से एक वृंदा शुक्ला का हरियाणा से गहरा नाता है. उनका जन्म 13 मार्च 1989 को हरियाणा के पंचकूला में हुआ था. उनकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई भी यहीं से ही हुई है. हायर एजुकेशन के लिए पुणे चली गईं, जहां से उन्होंने महिंद्रा यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज ऑफ इंडिया से बैचलर डिग्री कंप्लीट की. 


UPSC पास करके बनीं ब्यूटी विद ब्रेन की मिसाल, सोशल मीडिया स्टार IPS आशना चौधरी अपने लुक्स से मॉडल्स को देती हैं मात 


जानकारी के मुताबिक वृंदा शुक्ला ने इकोनॉमिक्स, इंटरनेशनल स्टडीज और फ्रेंच लिटरेचर में भी पढ़ाई की है. वृंदा ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड सोशल साइंस से पढ़ाई करने के बाद वह अमेरिका में ही नौकरी करने लगीं. हालांकि, वह अपनी प्राइवेट नौकरी से खुश नहीं थीं, जिसके बाद उन्होंने सिविल सेवा में जाने का फैसला लिया और यूपीएससी सीएससई की तैयारी में जुट गईं.


दूसरी बार में मारी बाजी
वृंदा शुक्ला को अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता मिली और उन्हें आईपीएस कैडर अलॉट हुआ. साल 2014 में वह आईपीएस ऑफिसर बनीं.  22 दिसंबर 2014 को पुलिस महकमे में शामिल होने के बाद उन्हें सबसे पहले नागालैंड कैडर दिया गया था. वहीं, साल 2022 में उनका ट्रांसफर यूपी में हो गया. यूपी पुलिस की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक आईपीएस के लिए वृंदा शुक्ला का कन्फर्मेशन 22 दिसंबर 2018 को हुआ था.


ऐसे आई थीं सुर्खियों में
साल 2023 में वृंदा शुक्ला ने सब खूब सुर्खियां बटोरीं, जब उन्होंने मुख्तार अंसारी की बहू को गिरफ्तार किया था, उस समय वृंदा चित्रकूट क एसपी पर पर कार्यरत थीं. मामला कुछ ऐसा है कि वहां की जेल में अब्बास अंसारी बंद था. इस दौरान उसकी पत्नी निखत रोज उससे मिलने आती और 4-5 घंटे रुकती. इतना ही नहीं उसके आने-जाने की की रजिस्टर में कोई एंट्री भी नहीं होती थी. इस बारे में पता लगते ही एसपी वृंदा शुक्ला ने जेल पहुंचकर औचक निरीक्षण किया और मौका मिलते ही निखत और उसके ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया. अब ऑफिसर बहराइच हिंसा के कारण एक बार फिर चर्चा में हैं.