CM Nayab Singh Saini Education: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी ने बहुमत हासिल करके हैट्रिक लगाई है, जिसके बाद विधायक दल के मुखिया के लिए नायब सिंह सैनी के नाम पर मुहर लगी. आज वह दूसरी बार हरियाणा के सीएम पद की शपथ ले रहे हैं. इस शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए. इन सबके बीच हम जानेंगे कि दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने नायब सिंह सैनी ने आखिर कितने पढ़े-लिखें हैं और उन्होंने कहां से अपनी पढ़ाई पूरी की है....


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरियाणा के इस गांव में हुआ था जन्म
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का जन्म अंबाला के मिर्जापुर मजरा गांव में 25 जनवरी 1970 को हुआ था. उनके पिता तेलुराम सिंह और मां कुलवंत कौर हैं. जानकारी के मुताबिक नायब सिंह मिर्जापुर मजरा गांव के रहने वाले हैं जो अंबाला जिले में आता है. 


ये है सीएम सैनी का यूपी-बिहार कनेक्शन
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का जन्म हरियाणा में हुआ है, लेकिन उनका यूपी और बिहार से भी खास कनेक्शन है. दरअसल, सैनी ने यूपी और बिहार से पढ़ाई की है. सीएम सैनी ने बिहार की जानी-मानी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है. इसके बाद उन्होंने उत्तर प्रदेश से वकालत की पढ़ाई की है.


हरियाणा में शुरुआती पढ़ाई-लिखाई के बाद वह बिहार चले गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीएम सैनी ने बिहार के मुजफ्फरपुर की बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी से बीए में ग्रेजुएशन कंप्लीट किया. इसके बाद वह वकालत की पढ़ाई के लिए उत्तर प्रदेश आ गए और उन्होंने मेरठ स्थित चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री हासिल की.


ऐसे हुई राजनीति में एंट्री
जानकारी के मुताबिक एलएलबी की पढ़ाई के दौरान ही सैनी ने राजनीति में कदम रखा. इकोनॉमिक्‍स टाइम्‍स की रिपोर्ट के अनुसार नायब सिंह ने बीजेपी के राज्य मुख्यालय में कंप्यूटर ऑपरेटर तौर पर करियर शरू किया था. इसके बाद साल 1996 तक सैनी पीर्टी के संगठनात्मक कार्यों में सक्रिय रूप से हिस्सा लेने लगे. 


एलएलबी करने के बाद सीएम सैनी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े, जहां उनकी मुलाकात मनोहर लाल खट्टर से हुई. बताया जाता है कि खट्टर ने ही सैनी को राजनीतिक रूप से आगे बढ़ाया. आरएसएस से जुड़कर सैनी पार्टी के राजनीतिक और सामाजिक कार्यों में शामिल होने लगे. 


बढ़ता ही गया पॉलिटिकल करियर ग्राफ
इसके बाद वह  2014 में नारायणगढ़ विधानसभा सीट से जीतकर विधायक बनें. साल 2019 में कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से जीते और सांसद बने. अक्टूबर 2023 में वह पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बने और उनके कार्यकाल में लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 10  सीटों पर जीत मिली. फिर लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सीएम मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफा देने के बाद 12 मार्च 2024 में सैनी को नया मुख्यमंत्री घोषित किया गया. अब वह विधानसभा चुनाव 2024 में जीते और दोबारा सीएम बने.