NEET PG 2024: इस साल नीट पीजी 2024 की परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 7 जुलाई 2024 को किया जाएगा. हाल ही में परीक्षा की तारीख का ऐलान किया गया है. पहले यह परीक्षा मार्च 2024 में संभवित थी, लेकिन अब परीक्षा की तारीख तय कर दी गई है, जिससे इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को क्लैरिटी मिल गई है और अब वह परीक्षा तारीख के अनुसार अपनी तैयारी कर सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, अगर उम्मीदवारों को परीक्षा में अच्छा स्कोर करना है, तो उन्हें इसके लिए महत्वपूर्ण टॉपिक्स का बडे की स्ट्रेटजिक तरीके से सेलेक्शन करना होगा और लगातार उनकी प्रैक्टिस करनी होगी. हालांकि, उम्मीदवार का काम आसान करने के लिए हमने नीचे नीट पीजी परीक्षा 2024 के एगजाम पैटर्न और विषयवार वेटेज की डिटेल बताई है, जिसके जरिए उम्मीदवरा आसानी से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं.


NEET PG 2024 Exam Pattern: नीट पीजी परीक्षा पैटर्न
परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में ऑनलाइन आयोजित की जाती है. उम्मीदवारों को तीन घंटे और तीस मिनट लंबी इस परीक्षा के लिए तैयार रहना चाहिए. परीक्षा केवल इंग्लिश मीडियम में आयोजित की जाएगी, और इसमें कुल 200 प्रश्न होंगे.


बता दें कि NEET PG 2024 के प्रश्न पत्र को तीन सेक्शन में बांटा गया है, जिन्हें खंड ए, बी और सी के रूप में दर्शाया गया है. प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं, जिसमें 200 प्रश्नों के कुल 800 अंक होते हैं.


नीट पीजी 2024 परीक्षा में हर एक सही उत्तर के लिए +4 मार्क्स दिए जाते है और गलत उत्तर देने पर 1 अंक काट लिया जाता है. वहीं, अनुत्तरित प्रश्नों पर कोई अंक नहीं दिया जाता है, और समीक्षा के लिए मार्क उत्तरों का मूल्यांकन ऑप्शन के सही या गलत होने के आधार पर किया जाता है.


NEET PG 2024 Subject-wise Weightage: नीट पीजी विषयवार वेटेज


नीट पीजी परीक्षा में एमबीबीएस पाठ्यक्रम पर आधारित 200 प्रश्न होते हैं. नीचे NEET PG विषयों का विषयवार विवरण दिया गया है, जिसके जरिए उम्मीदवार अपनी तैयारी का शेड्यूल बना सकते हैं और यह तय कर सकते हैं कि उन्हें किन टॉपिक पर ज्यादा समय देना है और किन पर कम.


पार्ट ए
1. एनाटॉमी (Anatomy) - 17 मार्क्स की वेटेज
2. फिजियोलॉजी (Physiology) - 17 मार्क्स की वेटेज
3. बायोकेमिस्ट्री (Biochemistry) - 16 मार्क्स की वेटेज


पार्ट बी
4. पैथोलॉजी (Pathology) - 25 मार्क्स की वेटेज
5. फार्माकोलॉजी (Pharmacology) - 20 मार्क्स की वेटेज
6. माइक्रोबायोलॉजी (Microbiology) - 20 मार्क्स की वेटेज
7. फोरेंसिक मेडिसिन (Forensic Medicine) - 10 मार्क्स की वेटेज
8. सोशल एंड प्रिवेंटिव मेडिसिन (Social and Preventive Medicine) - 25 मार्क्स की वेटेज


पार्ट सी
9. जनरल मेडिसिन, जिसमें डर्मेटोलॉजी, वेनेरोलॉजी और सायकेट्री शामिल हैं (General Medicine, Including Dermatology & Venereology & Psychiatry) - 45 मार्क्स की वेटेज
10. ऑर्थोपेडिक्स, एनेस्थीसिया और रेडियोडायग्नोसिस सहित जनरल सर्जरी (General Surgery Including Orthopedics, Anesthesia and Radiodiagnosis) - 45 मार्क्स की वेटेज
11. ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी (Obstetrics and Gynecology) - 30 मार्क्स की वेटेज
12. पीडिएट्रिक्स (Pediatrics) - 10 मार्क्स की वेटेज
13. ईएनटी (ENT) - 10 मार्क्स की वेटेज
14. ऑप्थोमोलॉजी (Ophthalmology) - 10 मार्क्स की वेटेज