UGC NET June 2024 Result Declared: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) जून 2024 के परिणाम परिणाम घोषित कर दिए हैं. उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर UGC NET का रिजल्ट देख सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए, आवेदकों को एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का उपयोग करना होगा. असिस्टेंट प्रोफेसरशिप, जेआरएफ और पीएचडी एडमिशन के लिए यूजीसी नेट जून री-टेस्ट अगस्त-सितंबर, 2024 में हुआ था.


इतने उम्मीदवारों को मिली सफलता
नेशनल ऑटोनॉमस टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, UGC NET जून 2024 परीक्षा के लिए लगभग 11 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. हालांकि, केवल लगभग 9 लाख उम्मीदवार ही परीक्षा में शामिल हुए, जो भागीदारी में मामूली गिरावट को दर्शाता है. वहीं, इनमें से 4,970 उम्मीदवार JRF के लिए क्वालीफाई हुए हैं. जबकि 53,694 उम्मीदवार असिस्टेंट प्रोफेसर और 1,12,070 उम्मीदवारों ने Ph.D. के लिए क्वालीफाई किया है. 


एजेंसी ने सभी विषयों के लिए फाइनल आंसर की जारी कर दी है. कुछ प्रश्नों को फाइनल आंसर की से हटा दिया गया है और नियमों के अनुसार, इन प्रश्नों का प्रयास करने वालों को पूरे अंक दिए जाएंगे. जून री-टेस्ट की प्रोविजनल आंसर की कई चरणों में जारी की गई थी और आपत्ति विंडो 14 सितंबर को बंद हो गई थी.


Direct Link: UGC NET June 2024 Result


मार्किंग क्राइटेरिया
UGC NET के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार आंसर की और मार्किंग क्राइटेरिया के आधार पर अपने मार्क्स का अनुमान लगा सकते हैं. प्रत्येक सही उत्तर के लिए दो अंक मिलते हैं, तथा गलत उत्तरों के लिए कोई नेगेटिव मार्किग नहीं है. ऐसे मामलों में जहां किसी प्रश्न के कई सही उत्तर हैं या गलत माना जाता है, ऐसे में सही उत्तरों में से किसी एक को चुनने वाले उम्मीदवारों को पूरे अंक दिए जाएंगे.


UGC NET की परीक्षा भारत भर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरशिप और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए एलिजिबिलिटी निर्धारित करती है. साथ ही यह सबसे अधिक कॉम्पिटिटिव राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में से एक है, और भागीदारी के आंकड़े अकादमिक करियर को आकार देने में परीक्षा के निरंतर महत्व को दर्शाते हैं.


तकनीकी समस्याओं या बाढ़ के कारण चार केंद्रों पर UGC NET परीक्षा रद्द कर दी गई थी. प्रभावित केंद्र वाराणसी में डॉ. घनश्याम सिंह कॉलेज ऑफ एजुकेशन, जयपुर में शंकर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, जामनगर में अमात्य ग्लोबल आईटी सॉल्यूशन और डिंडीगुल में जैनी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी थे. एनटीए ने घोषणा की है कि परिणामों का पुनर्मूल्यांकन या पुनः जांच नहीं की जाएगी तथा इस मामले में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा.