ONGC Merit Scholarship 2024: ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ONGC) फाउंडेशन की ओर से ओएनजीसी मेरिट स्कॉलरशिप 2024-25  के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है. संगठन हर साल यह स्कॉलरशिप प्रदान करता है, जिसके के लिए मेधावी छात्रों के आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं. इसमें शामिल होने के लिए केवल ऑनलाइन मोड में आवेदन किया जा सकता है. इस स्कीम का लाभ लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स को ओएनजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट ongcscholar.org पर जाकर फॉर्म भरना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस तारीख कर करें आवेदन
ओएनजीसी मेरिट स्कॉलरशिप 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू है. इस स्कॉलरशिप के लिए कैंडिडेट्स 30 नवंबर 2024 तक अपना एप्लीकेशन  फॉर्म भर सकते हैं. 


ये भी पढ़ें- इंटर्नशिप और अप्रेंटिसशिप में फर्क जानते हैं आप, इन दोनों में से क्या है बेहतर? जानिए यहां 


स्कॉलरशिप के लिए कौन कर सकता है आवेदन?
ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन फाउंडेशन की इस स्कॉलरशिप स्कीम के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और जनरल कैटेगरी के ऐसे कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते, जो आर्थिक रूप से कमजोर और पढ़ने में मेधावी हैं.


ओएनजीसी द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक इस स्कॉलरशिप का फायदा प्रोफेशनल कोर्स इंजीनियरिंग, एमबीबीएस और मौनेजमेंट, भू-विज्ञान और भू-भौतिकी में मास्टर डिग्री की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स ले सकते हैं. 


जरूरी शैक्षणिक योग्यता
आवेदकों को एकेडमिक ईयर 2024-25 में अध्ययनरत होना जरूरी है. ऐसे आवेदक जो ग्रेजुएट है, उन्होंने 12वीं में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक हासिल किए हो. वहीं, पोस्ट ग्रेजुएट आवेदकों के ग्रेजुएशन में कम से कम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए. 


फैमिली की ओवरऑल एनुअल इनकम एससी/एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 4.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. वहीं, ओबीसी और जनरल-ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए सालाना पारिवारिक आय 2 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 


ये भी पढ़ें- दुनिया की पहली ट्रेन जो है चलता-फिरता हॉस्पिटल, कब और कैसे हुई शुरू? सिर्फ ट्रेन नहीं ये है मरीजों के लिए लाइफलाइन


आयु सीमा 
ओएनजीसी मेरिट स्कॉलरशिप 2024 के लिए फॉर्म भरने वाले स्टूडेंट्स की अधिकतम आयु सीमा 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आयु की गणना 1 अगस्त 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी. 


ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन
तैल और प्राकृतिक गैस निगम 23 जून 1993 से प्रारंभ हुई एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी है. ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन भारत मे कच्चे तेल के कुल उत्पादन में 77 फीसदी और गैस के उत्पादन मे 81 प्रतिशत का योगदान करती है, जो पब्लिक सेक्टर की सबसे ज्यादा प्रॉफिट कमाने वाली कंपनी है.