Sarvesh Mehtani JEE Success Story: IIT JEE का एंट्रेस एग्जाम न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षाओं में से एक है. देशभर के लाखों छात्र हर साल IIT JEE की परीक्षा देते हैं, ताकि उन्हें IIT में सीट मिल सके. आईआईटी में एडमिशन प्राप्त करने के लिए उन्हें JEE Main और Advanced परीक्षा पास करनी होती. इस परीक्षा की तैयारी में बहुत मेहनत और लगन की आवश्यकता होती है. हालांकि, केवल कुछ ही प्रतिभाशाली छात्र ही इस कठिन परीक्षा को पास कर पाते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही छात्र सर्वेश मेहतानी की असाधारण जेईई की यात्रा के बारे में बताएंगे, जिन्होंने 2017 में JEE (Advanced) में टॉप किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्वेश मेहतानी पंचकूला, चंडीगढ़ से हैं. उन्होंने 2017 में 339 अंकों के साथ JEE (Advanced) परीक्षा में टॉप किया था. वह वर्तमान में क्वांटिटेटिव ट्रेडर के रूप में काम कर रहे हैं. उन्होंने 2021 में आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी.


उनके पिता परवेश चंडीगढ़ में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में अधिकारी हैं, उन्होंने बताया कि सर्वेश का लक्ष्य अत्यधिक कॉम्पिटिटिव परीक्षा में टॉप 10 में जगह बनाना था. तनाव दूर करने के लिए उनके पसंदीदा तरीके बैडमिंटन खेलना, संगीत सुनना और टीवी पर कार्टून देखना थे. मेहतानी ने आगे कहा कि बेहद कठिन परीक्षा में टॉप 10 में आना हमेशा उनका लक्ष्य रहा है. हरियाणा सरकार के औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग में काम करने वाली मां राज बाला ने कहा कि उनका बेटा अपनी पढ़ाई को बोझ नहीं मानता था और सोने से पहले हर दिन कक्षा में अपने पाठ्यक्रम को दोहराना सुनिश्चित करता था.


सर्वेश ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 95.4 प्रतिशत अंक और कक्षा 10वीं में 10 का परफेक्ट CGPA हासिल किया. जेईई एडवांस परीक्षा 2017 में सफल होने के लिए, सर्वेश मेहतानी ने लगारात दिन में 5-6 घंटे पढ़ाई पर समर्पित किए, जबकि छुट्टी के दिन, वह 8-10 घंटे पढ़ाई में बिताते थे. उन्होंने JEE एडवांस में 366 में से 339 अंकों के साथ AIR 1 हासिल किया.


JEE परीक्षा में टॉप रैंक हासिल करने के बाद, सर्वेश ने भारत के सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में से एक, IIT बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस में B.Tech की पढ़ाई की. उनकी शैक्षणिक यात्रा यहीं नहीं रुकी. लगातार सीखने और ग्लोबल एक्सपोजर के महत्व को समझते हुए, सर्वेश वर्तमान में फाइनेंशियल डेरिवेटिव्स का ट्रेड करने के लिए हाई-फ्रिक्वेंसी स्ट्रेटजी को डेवलप करने वाले एक क्वांटिटेटिव ट्रेडर के रूप में काम कर रहे हैं.