जयपुर में फर्जी डिग्री बनाने वाला गिरोह गिरफ्तार, कई नेशनल यूनिवर्सिटी की मार्कशीट जब्त, SIT करेगी जांच
Advertisement
trendingNow12478163

जयपुर में फर्जी डिग्री बनाने वाला गिरोह गिरफ्तार, कई नेशनल यूनिवर्सिटी की मार्कशीट जब्त, SIT करेगी जांच

Jaipur Fake Degree: जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी से जुड़े डॉक्यूमेंट्स भारी मात्रा में बरामद किए गए हैं. JNU की फर्जी डिग्री और मार्कशीट भी जब्त की गई है. ऐसे में अब पुलिस एक-एक अभ्यर्थी तक पहुंचेगी. अगर इन डॉक्यूमेंट्स के आधार पर किसी ने नौकरी हासिल की होगी तो उसे भी आड़े हाथ लिया जाएगा.

जयपुर में फर्जी डिग्री बनाने वाला गिरोह गिरफ्तार, कई नेशनल यूनिवर्सिटी की मार्कशीट जब्त, SIT करेगी जांच

Jaipur Fake Degree: राजस्थान में धांधली, नकल और फर्जी डिग्री के दम पर सरकारी नौकरी हासिल करने और कराने वाले गिरोहों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है. इसी कड़ी में गुरुवार को राजधानी जयपुर में एक बड़ी कार्रवाई की गई. जयपुर के प्रताप नगर थाना इलाके में पुलिस ने एक कोचिंग इंस्टीट्यूट और ई-मित्र संचालक के दफ्तर पर छापेमारी कर बड़ी संख्या में फर्जी डिग्री और मार्कशीट जब्त की है. इस मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है. यह कार्रवाई डीसीपी ईस्ट तेजस्वी गौतम के नेतृत्व में हुई.

कंसलटेंसी में की गई छापेमारी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस ने प्रताप नगर स्थित यूनिक एजुकेशन कंसलटेंसी और एसएसआईटी सेंटर प्रताप नगर में तलाशी के दौरान कई फर्जी डिग्रियां, प्रोविजनल सर्टिफिकेट, किरायेनामे, चेक बुक, क्रेडिट कार्ड आदि बरामद किए हैं. पुलिस को तलाशी के दौरान जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी के फर्जी डॉक्यूमेंट्स भी बरामद हुए.

अब SIT करेगी जांच
जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी (JNU) की फर्जी मार्कशीट मामले में अब स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम (SIT) का गठन किया जाएगा. एसआईटी ही अब JNU से जुड़े रिकॉर्ड खंगालेगी. दरअसल, जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी से जुड़े डॉक्यूमेंट्स भारी मात्रा में बरामद किए गए हैं. JNU की फर्जी डिग्री और मार्कशीट भी जब्त की गई है. ऐसे में अब पुलिस एक-एक अभ्यर्थी तक पहुंचेगी. साथ ही एसआईटी फर्जी डॉक्यूमेंट्स पाने वालों की लिस्ट भी तैयार कर रही है. अगर डॉक्यूमेंट्स के आधार पर किसी ने नौकरी हासिल की होगी तो उसे भी आड़े हाथ लिया जाएगा.

अब तक तीन आरोपी गिरफ्तार
अब तक इस मामले में पुलिस ने तीन आरोपी विकास मिश्रा, सतनारायण शर्मा, विकास अग्रवाल को हिरासत में लिया है. तीनों आरोपी ई-मित्र व कोचिंग इंस्टीट्यूट की आड़ में बिना परीक्षा फर्जी डिग्रियां दिलाते थे. पुलिस की छापेमारी में यहां से बड़ी तादाद में अलग-अलग यूनिवर्सिटीज की फर्जी डिग्रियां, माइग्रेशन सर्टिफिकेट सहित अन्य डॉक्यूमेंट्स मिले है.

अलग-अलग कोर्स की कई डिग्रियां जब्त
पुलिस टीम ने बताया कि छापेमारी में पीजीडीसीए की 96 मार्कशीट, 7 ग्रेजुएशन इन कंप्यूटर साइंस का डिप्लोमा , योगा थेरेपी में पीजी डिप्लोमा 66, डिप्लोमा इन योगा 31, बीएससी सीबीजेड की मार्कशीट 17, बीसीए की मार्कशीट 18, बीएससी की मार्कशीट 42, बीकॉम की मार्कशीट 30, एमबीए की 12 मार्कशीट और एमसीए की 6 मार्कशीट मिली है. 

चेक बुक और पासबुक भी मिले
इसी के साथ सुरेश ज्ञान विहार यूनिवर्सिटी के कई कोर्सेज के फर्जी डिग्रियां व मार्कशीट बरामद हुई हैं. साथ ही मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन से जुड़ी कई फर्जी मार्कशीट भी बरामद की गई है. पुलिस को मौके पर फर्जी किरायानामा, चेक बुक, शपथ पत्र, बैंक पासबुक आदि भी बरामद हुए है.

डीसीपी ईस्ट तेजस्वी गौतम ने बताया कि प्रदेश के साथ-साथ दूसरे राज्यों की यूनिवर्सिटी व प्राइवेट इंस्टीट्यूट से जुड़े फर्जी एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स भी बरामद हुए हैं. बाकी मामले में आगे की जांच जारी है.

Trending news