Red Color Chosen As Danger Signal Why: हर रंग की अपनी एक कहानी है, जैसे सफेद रंग को शांति का प्रतीक माना जाता है, वैसे ही पीले रंग को दोस्ती की शुरुआत और ताजगी के लिए पहचाना जाता है, जो खुशी और गर्मजोशी का एहसास कराता है. हरे रंग उन्नति के लिए हैं, तो नीला रंग शुद्धता और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है. वैसे ही लाल रंग को प्रेम के रंग के तौर पर देखा जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, भारत में इसे शुभ-समृद्धि का प्रतीक माना गया. यही वजह है कि वैलेंटाइन डे के दौरान मार्केट लाल रंग से गुलजार रहता है. हालांकि, लाल रंग को खतरे के रंग के तौर पर भी जाना जाता है. आखिर क्यों खतरे से जुड़े संकेत के लिए लाल रंग को चुना गया और कैसे? चलिए जानते हैं इसके पीछे क्या है वजह...


बेहद साइंटिफिक है इसकी वजह 
ट्रैफिक सिग्नल हो या दूसरे संकेत, सतर्क करने के लिए हमेशा लाल रंग का ही इस्तेमाल होता है. इसका साइंटिफिक कारण है- प्रकाश का प्रकीर्णन (Scattering of Light). दरअसल, सूरज की किरणें केवल सफेद ही दिखाई देती हैं, लेकिन इस सफेद प्रकाश में 7 रंगों होते हैं. जब सूर्य का प्रकाश वायुमंडल में गैस और धूल के कणों पर पड़ता है तो वो इसे सोखकर हर दिशा में स्प्रेड कर देते हैं, साइंस में इसे प्रकाश का प्रकीर्णन कहा जाता है. 


अन्य रंगों के मुकाबले सबसे ज्यादा तरंगदैर्घ्य
जब सूरज का प्रकाश धरती पर आता है तो यहां मौजूद कणों से टकराकर फैल जाता है. फिजिक्स के नियमों के मुताबिक, जिन रंगों की वेवलेंथ कम होती है, वे ज्यादा से ज्यादा फैलती हैं. वहीं, रेड कलर की तरंगदैर्घ्य सबसे ज्यादा होती है, जिसके कारण इसका प्रकीर्णन बहुत कम होता है, यानी कि लाल रंग किसी वातावरण में सबसे ज्यादा दूरी तय करेगा.


सबसे कम प्रकीर्णन की वजह से प्रकाश की तीव्रता कम नहीं होती और यह दूर से भी नजर आ जाती है. इस वजह से कोहरा हो या बारिश लाल रंग दूर से ही दिख जाता है. इसी कारण से लाल रंग खतरे के संकेत देना और सतर्क करने के लिए इस रंग को चुना गया, ताकि लाल रंग की चीजों दूर से ही नजर आ जाए.


सबसे पहले कब हुआ था इस्तेमाल
रेड कलर के इस्तेमाल के प्रमाण हजारों साल पुराने हैं. ऐसा माना जाता है कि तब के लोगों ने लाल रंग का उपयोग चित्रकारी करने में किया. प्राचीन गुफाओं में हजारों साल पहले बने ऐसे कई चित्र मिले हैं, जिनमें जानवर, शिकार करते लोग और कई तरह की आकृतियां भी इन तस्वीरों में जा देखी जा सकती हैं.