Southern Railway Vacancy 2024: दक्षिणी रेलवे (Southern Railway) में अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन मांगे है. अगर आप रेलवे में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके पास अच्छा मौका. यहां पर 2 हजार से ज्यादा पदों के लिए भर्तियां निकाल गई है, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल भर्ती पोर्टल sr. Indianrailways.gov.in के माध्यम से इन रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवेदन की लास्ट डेट
सदर्न रेलवे की इस वैकेंसी के लिए आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 12 अगस्त निर्धारित की गई है.


कुल वैकेंसी 
इस वैकेंसी के माध्यम से दक्षिणी रेलवे में कुल 2,438 अपरेंटिस पदों पर भर्तियां की जाएंगी. 


जरूरी योग्यता
इस वैकेंसी के तहत आवेदन करने वाले फ्रेशर्स कैंडिडेट्स कैटेगरी के लिए आवेदक को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं और 12वीं पास होना चाहिए.


एक्स-आईटीआई कैटेगरी के पदों के लिए आवेदकों को 10वीं पास होना चाहिए. इसके साथ ही उनके पास आईटीआई का सर्टिफिकेट और संबंधित ट्रेड में एनसीवीटी सर्टिफिकेट होना जरूरी है. 


आयु सीमा
अप्रेंटिस पदों पर आवेदन करने की न्यूनतम आयु 15 साल और अधिकतम आयु सीमा 22-24 साल निर्धारित की गई है. वहीं, रिजर्व कैटेगरी जैसे ओबीसी आवेदकों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 3 साल, एससी/एसटी के लिए 5 साल और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 10 साल की छूट है. 


चयन प्रक्रिया
इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. मेरिट लिस्ट 10वीं के अंकों का प्रतिशत और जिस ट्रेड में आईटीआई किया है, उसके अंकों के आधार पर तैयारी की जाएगी. 


आवेदन शुल्क
भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि, एससी, एसटी कैंडिडेट्स, महिला और शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है.


ऐसे करें आवेदन 
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट sr. Indianrailways.gov.in पर जाएं. 
यहां होम पेज 'एक्ट अपरेंटिस 2024-25' टैब देखें और उस पर क्लिक करें.
इसके बाद 'ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें' का विकल्प चुनें. 
सभी जरूरी जानकारी दर्ज करें और अपनी रजिस्ट्रेशन करें
इसके बाद अपने अकाउंट में लॉग इन करें.
अब एप्लीकेशन फॉर्म भरें और सभी जरूरी दस्तावेज जमा करें.
आवेदन शुल्क जमा करें और सबमिट पर क्लिक करें.
फॉर्म डाउनलोड करें और आगे के लिए एक प्रिंटआउट निकाल लें.